ऐक्टर ऋषि कपूर की 30 अप्रैल की सुबह मौत हो गयी. इसके तुरंत बाद ऐक्टर रह चुकीं कांग्रेस की नेता नग़मा ने ऋषि कपूर का एक वीडियो शेयर किया और दावा किया ‘पिछली रात की क्लिप. रिलायंस फ़ाउन्डेशन हॉस्पिटल, मुंबई में डॉक्टर्स के साथ.”

इस क्लिप ने कई मीडिया रिपोर्ट्स में जगह पायी. इंडिया टुडे और न्यूज़ नेशन ने इसे ऋषि कपूर की मौत से ठीक पहले की रात बनाए गए वीडियो के रूप में दिखाया. बाद में इंडिया टुडे ने इसे अपने यूट्यूब चैनल से भी हटा लिया.

ABP न्यूज़, फ़्री प्रेस जर्नल और द ट्रिब्यून ने पहले तो इसे ऋषि कपूर का आख़िरी वीडियो बताया और बाद में इस रिपोर्ट को बदल दिया. द ट्रिब्यून ने अपने ट्वीट को ही डिलीट कर दिया और नए ट्वीट में वीडियो के बारे में बात करते हुए ‘आख़िरी’ शब्द को जगह नहीं दी. बाकी मीडिया हाउसेज़ ने अपनी रिपोर्ट्स ही बदल दीं. हालांकि फ़्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के यूआरएल में अभी भी ‘Last’ (अर्थात आख़िरी) शब्द दिखाई पड़ता है.

ऐसे हिंदी मीडिया आउटलेट्स भी थे जिन्होंने ऐसी रिपोर्ट्स छापी थीं. इसमें जैसे न्यूज़ 18, अमर उजाला, और न्यूज़ 24 शामिल थे. अमर उजाला की रिपोर्ट बाद में हट गयी.

यही क्लिप कांग्रेस लीडर किशोर उपाध्याय और उदय भानु चिब ने भी शेयर की. दोनों ने ही ये दावा किया कि ऋषि कपूर की मौत के एक रात पहले ये वीडियो बनाया गया था.

इस क्लिप को सोशल मीडिया पर ख़ूब शेयर किया गया. Social World नाम के फ़ेसबुक पेज से इस वीडियो को 4 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक 12 हज़ार से ज़्यादा बार इसे शेयर किया गया.

ये फ़रवरी का वीडियो है

इस वीडियो में ऋषि कपूर की 1992 में रिलीज़ हुई फ़िल्म दीवाना से एक गाना ‘तेरे दर्द से दिल आबाद रहा’ गाते हुए एक शख्स दिखाई दे रहा है. इस वीडियो को फ़रवरी 2020 में बनाया गया था. ये बात एक ट्विटर यूज़र ने साफ़ की. नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में इसके अपलोड होने की तारीख 29 फ़रवरी, 2020 दिखती है. इसे अपलोड करने वाले चैनल का नाम ‘Dk Kumar Sanu’ है. वीडियो में दिखने वाला शख्स यही है. इसी चैनल पर दिखने वाली एक और क्लिप में वो होली पर गाना गाता हुआ दिख रहा है. इस चैनल की कवर पिक्चर में इनकी ऋषि कपूर के साथ तस्वीर देखी जा सकती है.

ऋषि कपूर का एक वीडियो जो कि फ़रवरी में शूट हुआ था, कई कांग्रेस के नेताओं और मीडिया आउटलेट्स ने उनके आख़िरी वीडियो के रूप में दिखाया. मज़ेदार ये है कि ‘इंडिया टुडे’ ने पहले तो इस वीडियो को इसी दावे के साथ दिखाया और फिर ख़ुद ही इसका फ़ैक्ट चेक किया. नीचे इंडिया टुडे के न्यूज़ डायरेक्टर राहुल कंवल का एक ट्वीट देखा जा सकता है जिसमें वो नग़मा के ट्वीट की सच्चाई बता रहे हैं कि वीदियो ऋषि कपूर की मौत से एक रात पहले का नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.