सोशल मीडिया में एक वीडियो शेयर किया गया जिसमें एक पुलिसकर्मी को भगवा रंग के कपड़े पहना हुआ व्यक्ति मार रहा है. वीडियो में एक महिला भी दिखाई दे रही है जो उस बाबा जैसे दिख रहे व्यक्ति को रोकने की कोशिश कर रही है. फ़ेसबुक पर ‘जागो इंडिया’ नाम के पेज ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा -“Anda bokth, police बाले koमार क्यू रहे हो🤬🤬🤬” इस पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक 8 लाख 93 हज़ार बार देखा और करीब 19,000 बार शेयर किया जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

Anda bokth, police बाले koमार क्यू रहे हो🤬🤬🤬

Posted by Jago India on Monday, 6 April 2020

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने उसे इनविड (InVid) के ज़रिए कई की-फ़्रेम्स में तोड़ा. इन की-फ़्रेम्स को यानडेक्स (Yandex) पर रिवर्स इमेज सर्च करने से मालूम हुआ कि ये वीडियो असल में एक नाटक का हिस्सा है. यूट्यूब चैनल ‘CWE’ ने ये वीडियो 18 मार्च 2019 को अपलोड किया था. नीचे पोस्ट किये गए वीडियो में 2:52 मिनट पर आप वायरल वीडियो के हिस्से को देख सकते है. वीडियो के कैप्शन में ‘सिंघम दुबे’ लिखा हुआ है.

अलग़-अलग़ कैमरा एंगल से शूट किये गए इस वीडियो से ये बात साफ़ हो जाती है कि ये किसी नाटक या फ़िल्म का ही वीडियो हो सकता है. इसके अलावा, CWE चैनल पर ‘सिंघम दुबे’ नाम के इस काल्पनिक केरेक्टर के और भी कई वीडियो मौजूद हैं. इन ऐक्टर का असली नाम मनीष दुबे है. फ़ेसबुक अकाउंट के परिचय में दुबे ने खुद को पेशेवर पहलवान बताया है.

CWE का मतलब ‘कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट’ है. चैनल खुद को भारत का पहला ‘रेसलिंग एंटरटेनमेंट चैनल’ बताता है. CWE के वीडियो पहले भी ग़लत-ग़लत दावों के साथ सोशल मीडिया में वायरल हुए है. (CWE का फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो , फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल हुआ एक और वीडियो)

इस तरह ये साफ़ है कि बाबा द्वारा पुलिसकर्मी की पिटाई करने का वीडियो हकीकत में एक नाटक का वीडियो है. पहले भी ऑल्ट न्यूज़ ‘सिंघम दुबे’ नाम के इन व्यक्ति के एक वीडियो का फ़ैक्ट-चेक कर चुका है. तब ऐसा ही एक वीडियो यह कहते हुए वायरल हुआ था कि उत्तर प्रदेश के गांव के पूर्व सरपंच ने एक पुलिसकर्मी की पिटाई की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.