एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक महिला कुस्तीबाज दर्शकों की भीड़ को खुली चुनौती देते हुए देखी जा सकती है. इसके बाद भगवा रंग की सलवार कमीज़ पहने एक महिला चुनौती स्वीकार करती है और उससे लड़ने के लिए रिंग में प्रवेश करती है. कुस्तीबाज पहली बार में ही उस महिला को एक कोने में फेंक देती है लेकिन फिर वह महिला उठती है और उस कुस्तीबाज को इस तरह पीटती है कि कुछ व्यक्ति मिलकर उसे छुड़ाते हैं. 22 मार्च, 2023 को ये वीडियो एक यूज़र ने शेयर किया और दावा किया कि तमिलनाडु की एक महिला ने पाकिस्तानी पहलवान को दुबई महिला कुश्ती चैंपियनशिप के फ़ाइनल में 2 हरा दिया.

यूट्यूब पर भी इसे ख़बर के रूप में अपलोड किया गया है.

2020 से शेयर

2020 में यही वीडियो RSS दुर्गा वाहिनी की संध्या फडगे का बताकर शेयर किया जा रहा था. 24 जनवरी, 2020 को शेयर किये गए इस वीडियो को 56 हजार से अधिक बार देखा गया. उस वक़्त शेयर किया जा रहा मेसेज कुछ इस तरह का था, “मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग मे खडे हो कर भारतीय महिला ओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे 👇”

 

एक #हिंदू_औरत की #ताकत देखिए और बाकी हिन्दूओ का अंदाजा लगाईये !!

#मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग मे खडे होकर भारतीय महिलाओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी !!

इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये #RSS की #दुर्गा_वाहिनी की महिला #संन्ध्या_फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे 👇

Posted by PrOuD To Be RaJpUt on Thursday, 23 January 2020

कई यूजर्स इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर कर रहे थे. साथ ही व्हाट्सऐप पर भी ये वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने एक 2027 में भी इस वीडियो की सच्चाई बताई थी. वीडियो में दिख रही कुस्तीबाज पाकिस्तान की नहीं बल्कि भारतीय है. उनका नाम बीबी बुलबुल है. वो भारत की पहली पेशेवर रेसलर हैं. भगवा रंग की सलवार कमीज़ में दिख रही महिला का नाम कविता देवी है. देवी मिक्स्ड मार्शल आर्टस (MMA-Mixed Martial Arts) की फ़ाइटर और हरियाणा की पूर्व वेट लिफ्टर हैं. 2018 में उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा.

जालंधर का वीडियो

द न्यूज़ मिनट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जालंधर में 2016 में कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट ने ये कार्यक्रम आयोजित किया था. सीडब्ल्यूई (CWE) एक भारतीय प्रोफेशनल कुश्ती प्रशिक्षण एकादमी है जिसे भारतीय-अमेरिकी प्रोफेशनल पहलवान द ग्रेट खली ने स्थापित किया है. सीडब्ल्यूई के यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो देखा जा सकता है. अमर उजाला ने भी इस खबर को रिपोर्ट किया था. इसके अलावा वायरल दावे से उलट दुर्गा वाहिनी विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की महिला शाखा है नाकि आरएसएस की.

अक्सर ये देखा गया है कि ग़लत खबर फ़ैलाने वालों का पसंदीदा विषय राष्ट्रवाद होता है. जो तस्वीरों या वीडियो के माध्यम से लोगों की भावनाओं को उत्तेजित करना चाहते हैं. ये एक और ऐसा उदाहरण है जिसमें मनोरंजन के लिए बनाए गए प्रतिस्पर्धा के इस वीडियो को राष्ट्रवाद का मोड़ दिया गया है. कुछ साल पहले इसे RSS से जोड़कर शेयर किया जा रहा था और अब इसे पाकिस्तानी पहलवान को हराने वाली तमिलनाडु की पहलवान के रूप में शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.