नाटक का वीडियो, पंजाब में युवाओं द्वारा कश्मीर में सेना के खिलाफ बगावत के रूप में साझा

सोशल मीडिया में एक वीडियो इस संदेश के साथ प्रसारित है –“کشمیر میں مظالم کرنے والی بھارتی فوج کے خلاف بھارتی پنجاب میں نوجوان اٹھ کھڑے ہوئے ۔سکھ نوجوان نے بھارتی فوجیوں کی درگت بنادی.” (अनुवाद – भारत में पंजाब के युवा कश्मीर में दमनकारी भारतीय सेना के खिलाफ खड़े हो गए।) यह वीडियो 37 सेकंड का है, जिसमें पगड़ी बांधे एक बड़े व्यक्ति पुलिस को उनकी गर्दन से पकड़ कर नीचे पछाड़ रहे हैं।

उपरोक्त ट्वीट 13 अगस्त को पोस्ट की गई थी। इस वीडियो को कई उपयोगकर्ता ने मज़ाक के रूप में भी साझा किया है, संदेश के मुताबिक –“नय रुझान जनता और प्रशासन के बीच 🤔🤔🤔🤔देखिए ज़रूर”

तथ्य जांच

पहली नज़र में यह वीडियो किसी नाटक का प्रतीत होता है। गूगल पर ऑल्ट न्यूज़ ने समान कीवर्ड्स – ‘youth chokeslams police’ द्वारा सर्च करने से हमें यूट्यूब पर पोस्ट किया हुआ समान वीडियो मिला। इस वीडियो को CWE चैनल पर पोस्ट किया गया था, जिसका शीर्षक था –“CWE रेसलर शंकी सिंह ने कांस्टेबल पांडे को गर्दन पकड़ कर गिराया”-अनुवादित। इसे एक संकेत के रूप में लेते हुए हमने यूट्यूब पर कीवर्ड्स – ‘CWE Wrestler Shanky Singh Chokeslam to Constable Pandey’ से सर्च करने पर हमें दो साल पहले पोस्ट किया हुआ इसका मूल वीडियो मिला।

CWE का मतलब है कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट, ये एक स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट कंपनी हैं, जिसे पंजाब के प्रसिद्ध WWE पहलवान द ग्रेट खली ने स्थापित किया है। CWE की यूट्यूब चैनल पर एक नज़र डालने से हमें कई ऐसे वीडियो देखने को मिलते हैं, जो विभिन्न स्थितियों में कुश्ती की विंभिन्न चालो को दिखाते है।

पगड़ी पहने हुए वीडियो में दिख रहा व्यक्ति शंकी सिंह है। शंकी सिंह एक पेशेवर पहलवान गुरविंदर सिंह मल्होत्रा ​​का रिंग नाम है, जो इस समय CWE के साथ है।

पेशेवर पहलवान की विशेषता को दिखाने वाला एक नाटकीय वीडियो ट्विटर पर “पंजाब में भारतीय युवाओं के प्रदर्शन” के रूप में साझा किया गया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend