कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग का वीडियो अमेज़न के जंगल का बताकर साझा

ब्राज़ील के अमेज़न में लगी आग वर्ष की शुरुआत से लगातार बढ़ रही है। एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रसारित है। यह वीडियो 1:55 मिनट का है, और एक गाड़ी में से लिया गया है, जो जंगल के आग से प्रभावित क्षेत्र से गुज़र रही है। वीडियो क्लिप पोर्ट्रेट मोड में है, जिससे पता चलता है कि इसे मोबाइल फोन से शूट किया गया है।

 

Highway in Brazil through Amazon forest on fire

Posted by Zalak Amin on Saturday, 31 August 2019

इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर समान संदेश के साथ कई व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने साझा किया है। ऑडियो से स्पष्ट है कि वीडियो शूट करते वक़्त गाड़ी में एक महिला और एक बच्चा मौजूद है। जब वो आग लगी पहाड़ी के धुएँ  के बीच से गुज़र रहे होते हैं बच्चा भयभीत प्रतीत होता है और उसे चिल्लाते हुए सुना जा सकता है। दोनों द्वारा बोली जा रही भाषा अंग्रेजी नहीं है।

इस वीडियो को तथ्य जांच के लिए ऑल्ट न्यूज़ एप पर भी भेजा गया है।

कैलिफ़ोर्निया है, अमेज़न नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को कई कीफ्रेम में तोड़ा और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर संबधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें 14 नवंबर, 2018 का रूस के वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख मिला, जिसका शीर्षक था,“रो मत। प्रार्थना करों: कैसे एक यूक्रेनी लड़की और उसकी बेटी कैलिफोर्निया आग से बच जाती है”-(गूगल ट्रांसलेशन)। लेख के मुताबिक,“अमेरिका के कैलिफोर्निया में लगी आग से भारी नुकसान हुआ है और कम से कम 44 लोगों की जान गई है, जिसमें यूक्रेन के लोग भी शामिल है। एक लड़की कैरोलिन प्रोत्सेंको ने अपने फेसबुक पेज पर एक भावनात्मक वीडियो पोस्ट किया है, जिसे करीब 25 लाख लोगों ने देखा है”-(गूगल अनुवाद)।

इस रिपोर्ट के आधार पर, ऑल्ट न्यूज़ को यह वीडियो फेसबुक पर मिला, जिसे यूक्रेन मूल की एक बाल संगीत कलाकार करोलिना प्रोट्सेंको ने पोस्ट किया था, जिसके बाद इसे काफी प्रभावी प्रतिक्रिया मिली। वीडियो को 9 नवंबर, 2018 को पोस्ट किया गया था और अब तक इसे 1 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है। वीडियो में बोली जाने वाली भाषा रूस की है। वीडियो को इस संदेश के साथ पोस्ट किया गया था, “जीवन में पहली बार मुझे ऐसा लगा कि हम मरने जा रहे हैं। हम आग में फंस गए 🔥भगवान का धन्यवाद हमें बचाने के लिए 🙏.इस वीडियो में रुसी भाषा में बात कर रही हूं.ज्यादातर मैं सिर्फ प्रार्थना कर रही हूं। मैं बहुत भावुक हूं। मुझे क्षमा करें। मैं सिर्फ आपको बताना चाहती थी , प्यार, ज़िंदगी और के हर दिन के लिए आपकी आभारी हूं”-(अनुवाद)!

 

For the first time in my life I felt like we are going to die. We got trapped into the fire 🔥 . Thank you God for saving us 🙏.
On this video I speak Russian. Mostly I am just praying. I am too emotional. I am sorry.
I just wanted to tell you, Love, Live and be grateful for every day of your life! ❤️

Posted by Karolina Protsenko on Thursday, 8 November 2018

वीडियो में दिख रही भयानक आग 2018 में कैलिफोर्निया के जंगलों को दिखाती है। वहां के इतिहास में आग सबसे घातक थी, जिसमें 40 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई और 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए। अमेरिका के कैलिफोर्निया में नवंबर 2018 में लगी आग का वीडियो अब अमेजन के जंगल की आग के रूप में साझा किया जा रहा है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend