6 सितम्बर को टाइम्स नाउ ने रिपोर्ट किया कि चीन ने पांगोंग त्सो झील को इंटरनेशनल और अपने देश के टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया है. टाइम्स नाउ के ऐंकर ने बताया कि ये विज़ुअल उन्हें मिले हैं. ऐंकर ने कहा, “चीन इन वीडियोज़ को फैलाने में लगा है जिसमें पांगोंग त्सो झील को चीन की साइड से इंटरनेशनल टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया है. ये कदम एक पीआर एक्सरसाइज़ जैसा लगता है जिससे वो अपनी ओर लोगों का ध्यान खींच सकें.”

इंडिया और चीन के बॉर्डर पर काफ़ी वक़्त से तनातनी चल रही है. जून में 20 भारतीय जवानों की मौत के बाद से तनाव बढ़ गया था. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के वेस्टर्न थियेटर कमांड (WAC) ने ये दावा किया था कि 7 सितम्बर को शेनपाओ पर्वत पर भारतीय सेना द्वारा वॉर्निंग शॉट्स फ़ायर करने के बाद उन्हें ‘जवाबी कार्रवाई’ करनी पड़ी थी. ये इलाका पांगोंग त्सो झील के दक्षिणी छोर पर मौजूद है. भारतीय सेना ने इन दावों को झूठा क़रार दिया.

‘3 इडियट्स’ फ़िल्म की शूटिंग वाली जगह का वीडियो

चीन ने असल में एक वीडियो रिलीज़ किया है जो कि चीनी साइड का ही है. चीनी सरकार के कंट्रोल में रहने वाले CGTN से जुड़े एक पत्रकार ने ये वीडियो ट्वीट किया था.

इस पूरे मसले में कमाल की बात ये हुई कि टाइम्स नाउ ने उस जगह को दिखाया जहां फ़िल्म 3 इडियट्स की शूटिंग हुई थी. ये फ़िल्म 2009 में रिलीज़ हुई थी जिसके बाद लद्दाख के टूरिज़्म में एक बड़ा उछाल आया था. पांगोंग त्सो झील के भारतीय छोर पर 3 इडियट्स फ़िल्म का शूटिंग पॉइंट है जो फ़िल्म के रिलीज़ के बाद पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. टाइम्स नाउ ने यहां के विज़ुअल्स ये कहते हुए चलाये कि चीन ने पांगोंग त्सो झील को अपने देश के और इंटरनेशनल टूरिस्ट्स के लिए ‘खोल दिया है’. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ ये झील 135 किलोमीटर लम्बी है जिसका लगभग 45 किलोमीटर पश्चिमी हिस्सा भारतीय कंट्रोल में है और बाकी चीन के अधिकार क्षेत्र में आता है.

ऑल्ट न्यूज़ ने टाइम्स नाउ के दिखाए हिस्से के साथ एक सार्वजनिक यूट्यूब वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को एक साथ रखकर दिखाते हुए मामला साफ़ करने की कोशिश की है. यूट्यूब के इस वीडियो में 3 इडियट्स के उसी शूटिंग पॉइंट को देखा जा सकता है जिसका हम ज़िक्र कर रहे हैं. फ़िल्म में इस्तेमाल किये गए पीले स्कूटर और कुर्सियां साफ़ दिखायी देती हैं. फ़िल्म का एक पोस्टर भी मौजूद नज़र आता है.

This slideshow requires JavaScript.

इस जगह पर कई पीले स्कूटर दिखते हैं. द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक़, टूरिस्ट्स इन्हें रेंट पर ले जा सकते हैं.

कोन के आकार में रखी हुई मशीन के साथ वाला स्कूटर वही है जिसे फ़िल्म में करीना कपूर ने इस्तेमाल किया था. ऐसा ही एक स्कूटर टाइम्स नाउ की रिपोर्ट में दिखता है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि एक तरफ़ तो पांगोंग त्सो झील के चीनी छोर के टूरिस्ट्स के लिए खुलने की ख़बरें आ रही हैं वहीं इस बारे में रिपोर्ट करने की ख़ातिर टाइम्स नाउ ने इस झील के भारतीय छोर को दिखाया.

{इस आर्टिकल के बाद टाइम्स नाउ ने यूट्यूब से अपना वीडियो डिलीट कर दिया.]

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.