दिल्ली पुलिस ने 22 साल की पर्यावरण ऐक्टिविस्ट दिशा रवि को 14 फ़रवरी को अरेस्ट किया. पुलिस का आरोप था कि पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थुन्बेरी द्वारा शेयर की गयी किसान आन्दोलन से जुड़ी टूलकिट को बनाने और उसके फैलाव में दिशा का अहम रोल है. अरेस्ट वाले दिन ही टाइम्स नाउ ने एक रिपोर्ट पब्लिश की और उसमें दिशा को ‘सिंगल मदर’ बताया.

इसके बाद कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी यही दावा किया कि दिशा सिंगल मदर हैं. ये दावे हिंदी और अंग्रेज़ी, दोनों भाषाओं में वायरल हुए. भाजपा सपोर्टर अंकित जैन और ट्विटर यूज़र पवन दुरानी, कार्तिकेय तन्ना, ज्योति कपूर दास, चयन चटर्जी और पोनप्पा चेप्पुदीरा ने ऐसे दावे किये. चयन चटर्जी कलकत्ता विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर आशुतोष मुखर्जी के पर-पोते हैं.

ट्विटर हैंडल @SouleFacts और @SlightlyEpic_, जिन्हें प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी भी फ़ॉलो करते हैं, ने भी ऐसे ही दावे किये.

ट्विटर यूज़र अनुराग दीक्षित ने एक यूज़र के टाइम्स नाउ वाली रिपोर्ट के ट्वीट को कोट-ट्वीट किया और लिखा “ये 21 साल की उम्र में सिंगल मदर है?”

फ़ैक्ट-चेक

टाइम्स नाउ के अलावा किसी भी मीडिया हाउस की किसी भी रिपोर्ट में ऐसा नहीं लिखा है कि दिशा सिंगल मदर हैं.

द हिन्दू ने बताया था कि बेंगलुरु से आने वाली पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ख़ुद एक सिंगल मदर की बेटी हैं.

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट को पब्लिश हुए 24 घंटे के ऊपर हो चले थे और उसमें ये ग़लत जानकारी दिख रही थी. हालांकि ऑल्ट न्यूज़ का अंग्रेज़ी में फ़ैक्ट-चेक पब्लिश होने के बाद टाइम्स नाउ की रिपोर्ट में बदलाव किये जा चुके हैं और इसका हिंदी वर्ज़न जब हम लिख रहे हैं तो सिंगल मदर वाला हिस्सा हटा दिख रहा है. साथ ही टाइम्स नाउ ने इस बदलाव और अपनी ग़लती के बारे में कोई भी सफ़ाई नहीं दी है.

नाम न बताने की शर्त पर दिशा की हाई-स्कूल की दोस्त ने ऑल्ट न्यूज़ को फ़ोन पर हुई बातचीत में बताया, “सोशल मीडिया पर दिशा के सिंगल मदर होने के जो दावे चल रहे हैं, ग़लत हैं.” दिशा की एक और दोस्त ने हमसे बात की और सोशल मीडिया के दावों को ग़लत बताया. उन्होंने ये भी कन्फ़र्म किया कि दिशा 22 साल की हैं.

द न्यूज़ मिनट के रिपोर्टर प्रज्ज्वल ने @SouleFacts के ट्वीट को कोट ट्वीट किया और लिखा, “दिशा की मां सिंगल मदर हैं. वो ख़ुद सिंगल मदर नहीं है.”

ये पहला मौका नहीं है जब किसी महिला को सोशल मीडिया पर मिस-इन्फ़ॉर्मेशन का शिकार होना पड़ा है. हाल ही में सरकार की आलोचना करने वाली महिलाओं के बारे में बेहद घटिया और ग़लत बातें सोशल मीडिया पर फैलाई गयी हैं. 27 वर्षीय ऐंटी-CAA प्रदर्शनकारी सफ़ूरा ज़रगर को और उस पूरे आन्दोलन को बदनाम करने के मकसद से उनके बारे में पोर्नोग्राफ़िक कॉन्टेंट शेयर किया जा रहा था. इसी तर्ज़ पर इस मौके पर भी कई ट्विटर यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि दिशा गर्भवती हैं.

जबकि दिशा के मामले में अभी भी जांच चल रही है, दिशा पर कीचड़ उछालने के मकसद से कई अच्छी रीच रखने वाले ट्विटर यूज़र्स ने ये ट्वीट करना शुरू किया कि वो (या कोई सेलिब्रिटी) 21 साल की उम्र में क्या कर रहे थे. लगभग इन सभी का यही कहना था कि कम उम्र का होना सरकार विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने को सही नहीं ठहरा सकता.

यानी, टाइम्स नाउ ने एक ग़लत रिपोर्ट पब्लिश की जिसमें उन्होंने लिखा कि 22 साल की दिशा सिंगल मदर हैं. बाद में, बगैर किसी सफ़ाई या खेद प्रकट किये उन्होंने अपने आर्टिकल में बदलाव तो किये लेकिन तब तक दिशा के बारे में सोशल मीडिया पर बेहद आपत्तिजनक बातें कही जा चुकी थीं जिन्हें अभी भी देखा जा सकता है.


अमित शाह ने दी अपने ऊपर लगे ग़लत आरोपों पर सफ़ाई लेकिन ऐसी नसीहत भी दी जिसपर ख़ुद हो चुके हैं फ़ेल

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.