सोशल मीडिया पर 2 मिनट 20 सेकंड का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति स्टेज पर खड़े होकर भाषण देता दिखता है. दावा है कि ये व्यक्ति हिमालया ड्रग कंपनी का मालिक है. इस व्यक्ति को मुस्लिम बताते हुए वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया गया है. वीडियो में ये व्यक्ति लोगों को रिलायंस के जिओ फ़ोन, रिलायंस के पेट्रोल पम्प का बहिष्कार करने को कहता है.

फ़ेसबुक पर ये वीडियो वायरल है. इसे शेयर करते हुए लिखा गया है – “ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है, वक्त है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए, आयुर्वेदिक मेडिसिन से ब्यूटि प्रॉडक्ट्स बनाता है Liv52 syrup se lekar himaliya neem 🌿 tulsi aur hand sensitiser tak सभी ग्रूप में डालिए और ख़रीदना बंद कीजिए. खुद व खुद घुटने पर आ जाएगा. इस मुल्ले में और झाकीर नाईक में क्या फ़रक हैं? कुछ नही.”

 

ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है, वक्त है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए, आयुर्वेदिक मेडिसिन से ब्यूटि प्रॉडक्ट्स बनाता है Liv52 syrup se lekar himaliya neem 🌿 tulsi aur hand sensitiser tak सभी ग्रूप में डालिए और ख़रीदना बंद कीजिए. खुद व खुद घुटने पर आ जाएगा.

इस मुल्ले में और झाकीर नाईक में क्या फ़रक हैं? कुछ नही.

That why it is said the only difference between a radical and a moderate muslim is the clothes they wear.

Posted by Kishor Satwick on Friday, 16 July 2021

एक और फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो पोस्ट किया है.

ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है , वक्त है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए , आयुर्वेदिक मेडिसिन से ब्यूटि प्रॉडक्ट्स बनाता है liv52 syrup se lekar himaliya neem 🌿tulsi aur hand sensitiser tak सभी ग्रूप में डालिए और ख़रीदना बंद कीजिए खुद व खुद घुटने पर आ जाएगा बहुतो ऑप्शनस है ।

Posted by Dharmendar Kattar Hindu on Friday, 16 July 2021

कुछ फ़ेसबुक ग्रुप्स में भी ये वीडियो शेयर किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की जांच के लिए रीक्वेस्ट भी आयी है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में ‘टाइम्स एक्स्प्रेस वॉयस ऑफ़ डेमोक्रेसी’ का लोगो है. यूट्यूब चैनल टाइम्स एक्स्प्रेस ने ये वीडियो 26 जनवरी 2020 को अपलोड किया था. टाइटल के मुताबिक, “हिंदुस्तानी कहना बंद करो – भानु प्रताप सिंह! CAA पर मुसलमानों के बीच मचाया तहलका”.

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “देश के जाने-माने वकील भानु प्रताप सिंह ने CAA पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद दिल्ली के मुस्तफाबाद में धरने पर बैठे जनता को संबोधित करते हुए जो कुछ कहा अभी देखें पूरा वीडियो।”. इस वीडियो में वायरल वीडियो का हिस्सा 4 मिनट 36 सेकंड के बाद से शुरू होता है. बता दें कि भानु प्रताप सिंह राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के अध्यक्ष और वकील है.

हिमालया ड्रग कंपनी के संस्थापक मोहम्मद मनल थे जिनका 1986 में ही निधन हो चुका है.

यानी, रिलायंस के प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार करने को कह रहे व्यक्ति हिमालया कंपनी का मालिक नहीं है बल्कि भानु प्रताप सिंह है. इससे पहले भी हिमालया कंपनी को लेकर कई गलत सूचनाएं शेयर की गई है. जैसे- हिमालया कंपनी के मालिक ने ‘मुस्लिम पहले, भारतीय बाद में’ कहा, हिमालया के मालिक ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को ‘सारी नौकरियां’ लेने के लिए कहा और हिमालया कंपनी के फ़ाउन्डर आतंकवादियों की फंडिंग करते हैं. लेकिन ऑल्ट न्यूज़ ने इन सभी दावों को गलत पाया है.


सुधीर चौधरी के DNA शो की क्लिप ग़लत दावे के साथ वायरल, कोलकाता के रोहिंग्या मुसलमान बने निशाना :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: