फ़ैक्ट चेक : हिमालया कंपनी के फ़ाउन्डर पर आतंकवादियों की फंडिंग का आरोप

एक व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया में ये कहते हुए वायरल हो रही है कि ये व्यक्ति हिमालया आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के फ़ाउन्डर मोहम्मद मेनल हैं. दावा है कि ये अपनी आमदनी का 10% ‘जिहादियों’ को देते हैं. ट्विटर यूज़र भरत संघवी ने तस्वीर को इसी दावे से शेयर किया था. संघवी को ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह फ़ॉलो करते हैं.

ट्विटर यूज़र आकाश RSS ने भी ये तस्वीर शेयर की है.

हैन्डल ‘@Read_Bannaj’ ने एक और कदम आगे बढ़ते हुए दावा किया कि हिमालया प्रोडक्ट का सभी हिन्दुओं को बहिष्कार करना चाहिए क्योंकि इसका मालिक एक मुस्लिम व्यक्ति है और वो अपनी आय का 10% ‘आतंकवादियों’ को देता है.

ट्वीट के मुताबिक -“सभी हिंदुओ से निवेदन है देशहित में हिमालयन कंपनी का बहिष्कार कीजिये क्यूँकि मित्रों इसका मालिक मोहम्मद मेनाल (मुस्लिम) है…और मुस्लिम अपनी कुल आय का 10% जेहाद करने वालों को दान करता है॥”

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने से मालूम होता है कि ये व्यक्ति हिमालय आयुर्वेदिक कंपनी के फ़ाउन्डर नहीं हैं. 2016 के “द इकनॉमिक टाइम्स” के एक आर्टिकल में इस व्यक्ति की पहचान फ़िलिप हेडन के रूप में की गई है. हेडन कंपनी के CEO हैं.

हिमालय कंपनी के फ़ाउन्डर का नाम ‘मोहम्मद मेनल’ नहीं बल्कि ‘मोहम्मद मनल’ है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक़ मनल ने 1930 में उत्तराखंड के देहरादून में इस कंपनी की स्थापना की थी.

मनल की 1986 में मृत्यु हो गई थी. इस तरह, ये दावा कि वो अपनी आमदनी का 10% हिस्सा ‘जिहादियों’ को देते हैं, ग़लत साबित होता है.

इसके अलावा, हिमालया कंपनी ने इस दावे को ट्वीट करके गलत बताया है.

इस तरह, हिमालय कंपनी के CEO की तस्वीर को सोशल मीडिया पर इस झूठे दावे से शेयर कि गई कि ये हिमालया के फ़ाउन्डर मोहम्मद मेनल हैं जो अपनी आमदनी का 10% हिस्सा ‘जिहादियों’ को देते हैं.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend