एक व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया में ये कहते हुए वायरल हो रही है कि ये व्यक्ति हिमालया आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के फ़ाउन्डर मोहम्मद मेनल हैं. दावा है कि ये अपनी आमदनी का 10% ‘जिहादियों’ को देते हैं. @REAL___HINDUVT नाम के यूज़र ने ये दावा 23 फ़रवरी को ट्वीट किया है जिसे 5 हज़ार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.

फ़ेसबुक पर एक तस्वीर इस दावे के वायरल है.

साल 2020 से वायरल

ट्विटर यूज़र भरत संघवी ने तस्वीर को इसी दावे से शेयर किया था. संघवी को ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह फ़ॉलो करते हैं.

ट्विटर यूज़र आकाश RSS ने भी ये तस्वीर शेयर की है.

हैन्डल ‘@Read_Bannaj’ ने एक और कदम आगे बढ़ते हुए दावा किया कि हिमालया प्रोडक्ट का सभी हिन्दुओं को बहिष्कार करना चाहिए क्योंकि इसका मालिक एक मुस्लिम व्यक्ति है और वो अपनी आय का 10% ‘आतंकवादियों’ को देता है.

ट्वीट के मुताबिक -“सभी हिंदुओ से निवेदन है देशहित में हिमालयन कंपनी का बहिष्कार कीजिये क्यूँकि मित्रों इसका मालिक मोहम्मद मेनाल (मुस्लिम) है…और मुस्लिम अपनी कुल आय का 10% जेहाद करने वालों को दान करता है॥”

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने से मालूम होता है कि ये व्यक्ति हिमालय आयुर्वेदिक कंपनी के फ़ाउन्डर नहीं हैं. 2016 के “द इकनॉमिक टाइम्स” के एक आर्टिकल में इस व्यक्ति की पहचान फ़िलिप हेडन के रूप में की गई है. हेडन कंपनी के CEO हैं.

हिमालय कंपनी के फ़ाउन्डर का नाम ‘मोहम्मद मेनल’ नहीं बल्कि ‘मोहम्मद मनल’ है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक़ मनल ने 1930 में उत्तराखंड के देहरादून में इस कंपनी की स्थापना की थी.

मनल की 1986 में मृत्यु हो गई थी. इस तरह, ये दावा कि वो अपनी आमदनी का 10% हिस्सा ‘जिहादियों’ को देते हैं, ग़लत साबित होता है.

इसके अलावा, हिमालया कंपनी ने इस दावे को ट्वीट करके गलत बताया है.

इस तरह, हिमालय कंपनी के CEO की तस्वीर को सोशल मीडिया पर इस झूठे दावे से शेयर कि गई कि ये हिमालया के फ़ाउन्डर मोहम्मद मेनल हैं जो अपनी आमदनी का 10% हिस्सा ‘जिहादियों’ को देते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.