“यह लो कांग्रेसी चमचों इसको पहचानों तुम्हारी राजमाता एंटोनिया सोनिया गांधी है…….😂😂😂😂😂😂…..अब क्या कहोगे चमचों अब भी झूठ लाओगे इसको क्या। ” सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों का एक पोस्ट पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का बताकर शेयर किया जा रहा है, जिसमें कथित महिला समुद्र तट पर बिकनी पहने हुए दिख रही हैं।

दक्षिणपंथी फेसबुक पेज फिर एक बार मोदी सरकार ने ये फोटो शेयर की है। इस पोस्ट को यह रिपोर्ट लिखे जाने तक 16,000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है।

यह लो कांग्रेसी चमचों इसको पहचानों तुम्हारी राजमाता एंटोनिया सोनिया गांधी है……..😂😂😂😂😂😂…..

अब क्या कहोगे चमचों अब भी झूठ लाओगे इसको क्या

Posted by फिर एक बार मोदी सरकार on Thursday, 14 June 2018

अब तक इस पोस्ट को कई फेसबुक ग्रुप्स व् पेजों से शेयर किया गया है, जिनमें ‘वीं सपोर्ट पीएम मोदी’(WE SUPPORT PM MODI), ‘वोट फॉर बीजेपी’(Vote 4 BJP) और ‘वी सपोर्ट योगी आदित्यनाथ’(We support Yogi Adityanath) व कई यूजर्स ने भी शेयर किया है।

वास्तव में ये फोटो आई कहां से?

फोटो की वास्तविकता पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से खोज की।

ये फोटोज वास्तव में स्विस अभिनेत्री उर्सुला एंड्रेस की और बॉण्ड की पहली फिल्म Dr. No के सेट की हैं। एंड्रेस के साथ बैठे व्यक्ति स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी हैं। यह पहले अभिनेता हैं जिसने जेम्स बॉण्ड में ब्रिटिश जासूस के काल्पनिक चरित्र का अभिनय किया।

एल्बम कवर – पहली जेम्स बॉण्ड फिल्म डॉ नो (Dr.No), के जिसमें शॉन कॉनरी और उर्सुला एंड्रेस शामिल हैं. स्रोत: allmusic.com

फिर एक बार मोदी सरकार पेज के कमेंट सेक्शन में बहुत से लोगो ने इसे झूठा भी बताया और साक्ष्य के तौर पर फिल्म की असली तस्वीरों को पोस्ट भी किया।

ऐसा सिर्फ पहली बार नहीं किया गया है

यह कोई पहली घटना नहीं है, अतीत में भी कई बार चरित्रहनन कैप्शन के साथ फोटोशॉप की हुई तस्वीरों को पोस्ट करके सोनिया गांधी को बदनाम करने के लिए ऐसे प्रयास किए गए हैं।

पहले भी “फिर एक बार मोदी सरकार” फेसबुक पेज ने सोनिया गांधी और मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम के बीच बैठक की एक फोटोशॉप की गई तस्वीर पेश की थी ताकि यह दिखाया जा सके कि गांधी उनकी गोद में बैठी हैं। इसे 36,000 से भी अधिक शेयर किया गया था।

हॉलीवुड अभिनेत्री रीज़ विदरस्पून की भी तस्वीर शेयर करके यह दावा किया जा रहा था कि यह एक युवा सोनिया गांधी की फोटो है जो “बार वेट्रेस” के रूप में काम करती थी या सभी पोस्ट फर्जी थे और चुनावी फायदे के लिए लोगो को गुमराह करने के लिए डाले गए थे।

मैरिलन मोनरो की भी एक तस्वीर को फोटोशॉप करके सोनिया गांधी का चेहरा लगा के शेयर किया गया था, उस फोटो में उन्हें डांस बार में काम करने वाली बताया गया।

यह सोनिया गांधी जी को डांस बार में काम करती थी और डांस करके लोगों को खुश करती थी और बताइए देश क्या होगा

Posted by सौरभ जायसवाल हिन्दू on Tuesday, 22 December 2015

इस पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को लगातार शर्मिंदा करके और उन्हें बदनाम करने के लिए ऐसे पोस्ट शेयर किये जाते है। सोनिया गांधी विशेष रूप से इस तरह के प्रचार का निशाना बनती रही हैं क्योंकि वो ‘भारतीय संस्कृति’ की प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।

अनुवाद: चंद्र भूषण झा के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.