[डिस्क्लेमर: वायरल वीडियो में काफी हिंसा होने के कारण इस रिपोर्ट में वीडियोज़ अपलोड नहीं किए गए हैं.]

व्हाट्सऐप पर दो वीडियो काफ़ी वायरल हो रहे हैं. पहले वीडियो में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की जा रही है और दूसरे वीडियो में भीड़ एक व्यक्ति को मार रही है. ये दावा किया गया है कि मारे गये लोग बलात्कारी थे और उन्हें उनके अपराधों की सज़ा दी जा रही थी. वीडियो में एक बच्ची की तस्वीरें भी लगाई गयी हैं.

ऑल्ट न्यूज़ को हमारे व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल मेसेज़ में किए गए दावों का एक-दूसरे से कोई सबंध नहीं हैं. सबसे पहले हम छोटी बच्ची की तस्वीरों से शुरुआत करेंगे.

सैदाबाद रेप केस

ऑल्ट न्यूज़ को रिवर्स इमेज सर्च करने पर सोशल मीडिया पर लड़की की तस्वीरें मिलीं. पोस्ट के मुताबिक, हाल ही में वो हैदराबाद में रेप का शिकार हुई थी. हैदराबाद के स्थानीय पत्रकारों ने भी इसकी पुष्टि की.

9 सितंबर को हैदराबाद के सैदाबाद इलाके में एक 6 साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर उसके पड़ोसी के घर में बलात्कार किया गया. पुलिस के अनुसार मुख्य संदिग्ध राजू था जिसकी उम्र 30 साल थी. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि उस बच्ची के साथ बलात्कार के बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गयी थी.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, मामले के एकमात्र संदिग्ध को पकड़ने के लिए तेलंगाना पुलिस ने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया था. तलाशी 16 सितंबर को खत्म हुई जब राजू का शव तेलंगाना के जनगांव ज़िले में स्टेशन घनपुर और नस्खल रेलवे स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर मिला.

एक पुलिस अधिकारी ने बीबीसी तेलुगु को बताया कि पल्लकोंडा राजू की मौत “साफ़ तौर पर एक आत्महत्या का मामला” था. बीबीसी के अनुसार, पुलिस के बयान पर सवाल उठाया गया है और पुलिस पर मामले को आत्महत्या की शक्ल देने का आरोप लगाया गया है. राजू का शव मिलने से दो दिन पहले, तेलंगाना के लेबर मंत्री मल्ला रेड्डी ने दावा किया था कि “हम बलात्कारी और हत्यारे को पकड़ लेंगे और उसका एनकाउंटर करेंगे.”

पहला वीडियो: व्यक्ति की गोली मारकर हत्या

12 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स को कई बार गोली मारी गयी. नीचे, बायीं ओर, हिंदी में एक टेक्स्ट लिखा है “सुधर जाओ, वरना तुम्हारे साथ भी ऐसा ही होगा.”

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो का एक स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें ब्राज़ीलियाई वेबसाइट रोन्डोनिया न्यूज़ और JH नोटिसियास पर वीडियो का एक फ़्रेम मिला. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये ड्रग डीलर्स द्वारा की जा रही हत्या का वीडियो है. साथ ही हमने देखा कि वीडियो एक ऐसी वेबसाइट पर अपलोड किया गया था जो यूज़र-जेनरेटड वीभत्स वीडियो होस्ट करती है. वीडियो इस कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था- ‘ब्राज़ील के व्यक्ति की गोली मारकर हत्या.’

इसके अलावा, एक कीवर्ड सर्च करने पर हमें ब्राज़ील की एक और वेबसाइट पर भी यही वीडियो मिला. अप्रैल के आर्टिकल के मुताबिक, पुलिस मामले की जांच कर रही है.

दूसरा वीडियो: व्यक्ति को कुल्हाड़ी से मारने का मामला

ऑल्ट न्यूज़ ने अगस्त में इस वीडियो को वेरीफ़ाई किया था जब उस समय वीडियो को इस झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि राजस्थान के मालपुर में मुसलमानों ने एक हिंदू व्यक्ति की हत्या कर दी.

वीडियो कर्नाटक का है और मामला दो समूहों के बीच एक निजी झगड़े का था. ऑल्ट न्यूज़ ने कर्नाटक स्थित शहर हावेरी में एसपी हनुमंत राय से बात की. उन्होंने ये नहीं कहा कि भीड़ के हमले के पीछे का मकसद बलात्कार की सज़ा थी. गोवा स्थित न्यूज़ आउटलेट हेरल्ड गोवा के अनुसार, वीडियो 8 अगस्त को कर्नाटक के सावनूर के कराटागी क्रॉस में कुख्यात अपराधी अनवर शेख उर्फ ​​’टाइगर’ की हत्या का है.

इस तरह, सैदाबाद बलात्कार और हत्या के एक आरोपी की मौत के से जोड़कर दो ऐसे वीडियोज़ शेयर किये गए जिनका इस मामले से कोई नाता नहीं था.


कृष्ण और पांडवों की तस्वीर ‘पंजशीर पैलेस’ में मौजूद होने का ग़लत दावा, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.