सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. कहा जा रहा है कि योगी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा के काफ़िले को जनता ने खदेड़ दिया. वीडियो में ये नहीं बताया गया है कि ये कथित घटना कब और कहां हुई थी.

ये वीडियो ट्विटर पर ‘#खदेड़ा_होई’ के साथ वायरल है.

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

 

#यूपी_में_का_बा …..😁
योगी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा को लोगों ने जमकर खदेड़ा।

Posted by Ajay Bharti on Friday, 4 February 2022

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें यूट्यूब पर अपलोड किया गया हाई रिज़ॉल्यूशन वाला का एक वीडियो मिला. वीडियो के टाइटल में लिखा है, “केसे रविन्द्र राय की स्कॉर्पियो भीड़ ने भगाया.” वीडियो में कई हैशटैग के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि इसे झारखंड के धनबाद में रिकॉर्ड किया गया था.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने की-वर्ड्स सर्च किया. ऑल्ट न्यूज़ को कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. 30 जनवरी की द टेलीग्राफ़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, धनबाद और बोकारो में भाषा अधिकार कार्यकर्ता भोजपुरी और मगही को क्षेत्रीय भाषा की सूची में शामिल करने का विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

इस दौरान, दोपहर करीब साढ़े बारह बजे बोकारो के तेलमाचो पुल के पास भाजपा नेता व पूर्व सांसद रविन्द्र राय के काफ़िले पर हमला किया गया. और इसके बाद विरोध हिंसक हो गया. रविन्द्र राय धनबाद में होने वाली भाजपा की किसान प्रकोष्ठ की बैठक में शामिल होने के लिए अपनी कार से बोकारो से धनबाद की ओर जा रहे थे.

नवभारत टाइम्स की एक वीडियो रिपोर्ट में रवींद्र राय को मीडिया से बात करते हुए देखा जा सकता है. रविन्द्र राय के मुताबिक, वो बैठक के लिए जा रहे थे और उन्हें मानव श्रृंखला आंदोलन के बारे में नहीं पता था. प्रदर्शनकारियों ने उनकी कार रोक दी और उनसे अपने आंदोलन का समर्थन करने को कहा. जब वो उनसे बात कर रहे थे तो भीड़ धीरे-धीरे हिंसक हो गई और उनकी कार पर हमला कर दिया.

झारखंड में भोजपुरी और मगही विरोध, बोकारो में पूर्व सांसद रविंद्र राय ने छिपकर बचाई जान

बोकारो : झारखंड में भाषा की लड़ाई हिंसक होती जा रही है। बीजेपी के पूर्व सांसद रविंद्र राय की गाड़ी पर बोकारो में हमला किया गया। भोजपुरी और मगही भाषा का विरोध कर रहे लोगों ने घटना को अंजाम दिया।

Posted by Navbharat Times Online on Sunday, 30 January 2022

हिंसक होने से पहले प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत का एक वीडियो लाइव हिंदुस्तान ने पोस्ट किया था.

भाजपा नेता और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट के सदस्य श्रीकांत शर्मा पर हमला करने का दावा भी ग़लत है. हमने कई न्यूज़ रिपोर्ट्स देखी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके. हमने एक स्थानीय पत्रकार से भी संपर्क किया जिन्होंने बताया कि ऐसा कोई हमला नहीं हुआ है.

इस तरह, झारखंड का एक वीडियो ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि UP में BJP प्रवक्ता को खदेड़ा गया. असल में वीडियो भाषा के अधिकारों के लिए प्रदर्शनकारियों द्वारा भाजपा नेता और पूर्व सांसद रविन्द्र राय की कार पर हमले का था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc