कांग्रेस लीडर और मुंबई साउथ से पूर्व सांसद मिलिंद देवरा ने एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें कई लोग एक बस में चढ़ रहे थे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था. उन्होंने दवा किया कि वीडियो मुंबई का है और बेस्ट बस सर्विस को टैग किया. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया लेकिन उसका आर्काइव्ड वर्ज़न यहां देखा जा सकता है.

यही वीडियो कई यूज़र्स ने शेयर किया है.

इस क्लिप को उर्दू के कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया है. यूट्यूब और फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो मिल जाता है.

फ़ैक्ट-चेक

बैकग्राउंड में बस के कंडक्टर को बंगाली में कहते हुए सुना जा सकता है, “आराम से, आराम से, आराम से, आराम से चढ़ो.” ये पहला हिंट है जो ये कहता है कि ये वीडियो महाराष्ट्र का नहीं बल्कि बंगाल का हो सकता है. क्यूंकि महाराष्ट्र के किसी इलाके का होता तो बंगाली नहीं मराठी सुनाई देती. पीछे भी सभी लोग बंगाली बोलते ही सुनाई दे रहे हैं.

इस वीडियो को सबसे पहले ट्वीट करने वाले हैंडल्स में @nv3sh नाम का ट्विटर हैंडल शामिल है. इसमें लिखा है – “8 जून 2020 को कोलकाता की बस की हालत खुद ही देखिये. वीडियो एक दोस्त ने भेजा है.”

ऑल्ट न्यूज़ से बात करते हुए अन्वेश (@nv3sh) ने बताया कि उन्हें नहीं मालूम है कि वीडियो किसने बनाया था. हालांकि उन्होंने इसी बस का एक और वीडियो ट्वीट किया था जब लोग उसमें चढ़ नहीं रहे थे. लोग बस के दरवाज़े को पीट रहे थे. वो अन्दर आना चाहते थे. 17वें सेकण्ड पर कंडक्टर को कहते हुए सुना जा सकता है, “बस टीटागढ़ तक तक जायेगी. पुलिस स्टेशन तक.” टीटागढ़ पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना में एक शहर है. कोलकाता से इसकी दूरी बहुत ज़्यादा नहीं है.

कुल मिलाके ये कहा जा सकता है कि पश्चिम बंगाल का एक वीडियो महाराष्ट्र की मुंबई का बता कर शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.