सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें एक पतली गली में भीड़ को पत्थरबाजी और फायरिंग करते हुए देखा जा सकता है. भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य अमित दीक्षित ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में गैंग्स्टर अकरम ने एक डॉक्टर और उसके परिवार पर हमला किया. उन्होंने लिखा, “जिहादी अकरम अभी भी फरार”. इस ट्वीट को 2,000 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव)

दीक्षित के ट्वीट पर कई लोगों ने कमेंट किया कि हिंदुओं को अब हथियार उठाना चाहिए और खुद की रक्षा करनी चाहिए. कई लोगों ने यह धारणा बनाई कि जिस पर हमला हुआ वह हिन्दू है.

tweets

भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा द्वारा फॉलो किए जा रहे एनके खेतान नाम के शख्स ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “गैंगस्टर अकरम टीपा की गोली से घायल एक डॉक्टर जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा हैं!” (ट्वीट का आर्काइव)

नीचे आशुतोष का ट्वीट है जिसे पीएम मोदी फॉलो करते हैं. यह स्टोरी लिखे जाने तक अकरम टिप्पा का नाम लिखने वाले इस ट्वीट को 2,000 से ज़्यादा लोग रिट्वीट कर चुके हैं.

यह वीडियो फेसबुक पर भी इसी तरह वायरल हो रहा है. अजय शेहरावत नाम के वेरिफ़ाइड पेज से, जो कि खुद को MTV रोडीज़ का पूर्व प्रतिभागी बताता है, लिखता है, “मुस्लिम बहुल इलाका हमदर्द नगर, अलीगढ़ का नज़ारा. भारी फायरिंग और पत्थरबाजी की खबर. गैंगस्टर अकरम उर्फ टिप्पा ने एक डॉक्टर को गोली मारी जिसकी हालत नाजुक है और वह हॉस्पिटल में भर्ती है. अकरम फरार है और अलीगढ़ पुलिस उसे खोज रही है.” उस फ़ेसबुक पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देख सकते हैं.

फेसबुक पेज ‘Nationalist Sumit राष्ट्रवादी सुमित’ और ‘Expose The Deshdrohis’ से इस वीडियो को 1,100 और 1,700 बार शेयर किया गया है.

Scenes from Muslim Majority area Hamdard nagar, Aligarh. Heavy firing and stone pelting reported. Gangster Akram A K.A Tippa shot one doctor who is critical and admitted in Hospital. Akram is absconding and Aligarh police is looking for him.

Scenes from Muslim Majority area Hamdard nagar, Aligarh.

Heavy firing and stone pelting reported.

Gangster Akram A K.A Tippa shot one doctor who is critical and admitted in Hospital.

Akram is absconding and Aligarh police is looking for him.

Posted by Expose The Deshdrohis on Thursday, 14 May 2020

भ्रामक पोस्ट

गूगल पर ‘Aligarh doctor violence’ सर्च करने पर हमें कई खबरें देखने को मिलीं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक पीड़ित डॉक्टर एसयू खान 13 मई को हमदर्द नगर, अलीगढ़ में अपनी पत्नी व बेटे अमन के साथ बाइक से जा रहे थे, जहां उनकी ऑटो रिक्शा से टक्कर हो गई. खबर के मुताबिक “खान ने ऑटो ड्राइवर अकरम उर्फ टिप्पा को आगे सावधानी से चलने की सलाह दी जिस पर अकरम भड़क गया, उसने खान को गालियां दीं और मारपीट की.”

खबर में आगे बताया गया है कि अकरम ने गोली चला दी जो अमन के हाथ पर लगी और अकरम के एक रिश्तेदार ने खान के सिर पर पिस्टल के बट से वार किया. बाप-बेटे को इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. खबर में पुलिस का बयान कोट किया गया है जिसमें लिखा है कि अकरम पर हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया गया है और वीडियोज़ में मिले सबूतों के आधार पर उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

दैनिक जागरण ने खान की पहचान टीचर के रूप में बताई है. हालांकि ऑल्ट न्यूज़ ने सिविल लाइन पुलिस से कन्फर्म किया कि खान पेशे से डॉक्टर हैं. दैनिक जागरण के मुताबिक खान और अकरम पड़ोसी हैं. सड़क पर भिड़ंत के बाद अकरम ने खान के घर पर हमला किया. खान के बेटे के हाथ में गोली लगी जबकि खान के सिर पर पिस्टल के बट से वार किया गया. ये सभी घटनाएं 12 बजे के आस-पास हुईं. खबर के मुताबिक अकरम 4 बजे के करीब 15-20 लोगों के साथ खान के घर आया. गोलियां चलीं, बदले में खान के घर वालों ने पत्थर बरसाए. खबर के अंतिम पैराग्राफ़ में लिखा है कि पुलिस ने अकरम, असद और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ हिंसा और हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया है.

‘मोजो’ की वीडियो रिपोर्ट में खान का बयान शामिल किया गया है जिसमें वह कहते हैं कि अकरम उनके घर आया और उन पर गोली चलाई. आगे की रिपोर्ट में अलीगढ़ सिटी एसपी अभिषेक कुमार ने वही जानकारी दी है जो दैनिक जागरण की खबर में बताई गई है. उन्होंने बताया कि जब पुलिस खान और उनके बेटे को हॉस्पिटल लेकर गई तो अकरम भीड़ के साथ वापस खान के घर आया और उनके परिवार वालों पर फायरिंग की. चैनल को खान के एक परिजन ने बताया कि अकरम आपराधिक प्रवृत्ति का आदमी है. उसने बताया, “वह 10-12 लोगों के साथ वापस आया, हम 5-6 लोग थे. भीड़ ने हमारे ऊपर गोली चलाई तो हमने पत्थरों से उनको रोकने की कोशिश की. उन्होंने हमें 24 घण्टे के अंदर मार डालने की धमकी दी.”

यानी उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 13 मई की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए हमलावर की मुस्लिम पहचान पर जोर दिया गया है जबकि पीड़ित की पहचान नहीं बताई गई है. इसी वजह से कुछ यूज़र्स को लगा कि इस हमले में साम्प्रदायिक एंगल है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.