सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें कुछ लोग पुलिस के सामने एक बैंक कर्मचारी के साथ मारपीट कर रहे हैं. ट्विटर यूज़र रेणुका जैन ने वीडियो शेयर करते हुए ये दावा किया, “शिवसेना के गुंडे महाराष्ट्र में पुलिस के सामने IDBI बैंक मैनेजर को पीटते हुए.” शिवसेना कार्यकर्ताओं का पूर्व नौसैनिक के साथ मारपीट करने वाला वीडियो कुछ दिन पहले वायरल हुआ था, उसके बाद अब ये वीडियो वायरल हो रहा है.

कलकत्ता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति आशुतोष मुखर्जी के पोते चयन मुखर्जी ने भी दावा किया कि शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पुलिस की मौजूदगी में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (IDBI) के कर्मचारी को शोषित किया.

इसे ट्विटर अकाउंट @sumeshnanda85 और @jagat_darak ने भी रीट्वीट किया.

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा फ़ेसबुक पर भी किया जा रहा है.

एक वेरिफ़ाइड यूट्यूब चैनल न्यूज़ टाइम्स 24 ने भी इसके लिए शिवसेना कार्यकर्ताओं को ज़िम्मेदार ठहराया.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर एक कीवर्ड सर्च ने हमें टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट तक पहुंचाया जिसमें बताया गया है कि बैंक कर्मचारी पर हमला करने वाले लोग युवा कांग्रेस कार्यकर्ता हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वीडियो पूर्व नौसैनिक मदन शर्मा के साथ मारपीट के एक दिन बाद वायरल हुआ. टाइम्स ग्रुप के अन्य संगठनों, द टाइम्स ऑफ़ इंडिया और नवभारत टाइम्स ने भी यही रिपोर्ट पब्लिश की थी.

इसके साथ ही InVid (वीडियो फैक्ट चेकिंग टूल) की मदद से गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 12 सितम्बर का फ़ेसबुक पेज मेट्रोन्यूज़ (Metronewz) का एक पोस्ट मिला. इस पोस्ट के मुताबिक ये घटना महाराष्ट्र में बुल्धाना ज़िले के शहर मल्कापुर में स्थित IDBI बैंक की है. पोस्ट में कहा गया है कि हिंसा करने वाले लोग कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं.

इससे हिंट लेते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने मल्कापुर स्थित IDBI बैंक से संपर्क किया. ब्रांच हेड अनिल सावले से बात की. उन्होंने बताया कि घटना 24 अगस्त की है. उनके मुताबिक, जिनके साथ शोषण हुआ वे ब्रांच के पूर्व हेड थे. उन्होंने कहा, “पिछले महीने कुछ लोग मल्कापुर बैंक में घुस गये और हंगामा करने लगे. वो अपना लोन फ़ौरन जारी कराना चाहते थे. मैनेजर के आश्वासन के बावजूद उन्होंने उनके साथ मारपीट की.” अनिल सावले ने हाल ही में ये ब्रांच ज्वाइन किया है और कहा कि उन्हें इन लोगों के राजनीतिक संबंधों के बारे में नहीं पता था.

उसके बाद हमने मल्कापुर पुलिस से संपर्क किया और असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर स्मिता मसाए से बाद की. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि ये घटना 24 अगस्त की है. उन्होंने बताया, “इस घटना से जुड़े 5 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गयी है. ये सभी कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं.”

स्थानीय न्यूज़ चैनल 7 स्टार न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि युवा कांग्रेस तालुका मुखिया संभाजी शिर्के और कांग्रेस तालुका मुखिया बंधू चौधरी ये हिंसा करने वाले लोगों में शामिल थे.

यानी 24 अगस्त को IDBI बैंक के मल्कापुर ब्रांच में ब्रांच मुखिया के साथ कांग्रेस और युवा कांग्रेस के सदस्यों ने मारपीट की जिसे इस गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि इसके पीछे शिवसेना सदस्य थे. गौरतलब है कि ये घटना अगस्त के आखिरी हफ़्ते की है लेकिन टाइम्स नाउ, द टाइम्स ऑफ़ इंडिया और नवभारत टाइम्स ने रिपोर्ट किया कि ये 11 सितम्बर यानी पूर्व नौसैनिक मदन शर्मा पर शिवसेना कार्यकर्ताओं के हमले के बाद की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.