सोशल मीडिया यूज़र्स एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें फ़्लाईओवर का एक हिस्सा वाहनों पर गिरा हुआ है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की पड़ताल की कई रिक्वेस्ट मिली है.

This slideshow requires JavaScript.

2021 से शेयर

24 फ़रवरी 2021 को फ़ेसबुक पेज ‘Style video’s vlog’ ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा, “बालानगर जीदीमेतला रोड. अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लाईओवर गिरा.” उस वक़्त ये वीडियो शेयर करते हुए लोग ये घटना तेलंगाना के हैदराबाद में बालानगर जीदीमेतला रोड की बता रहे थे.

कई अन्य यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर किया.

2021 में भी ऑल्ट न्यूज़ को इसके वेरिफ़िकेशन के लिए रिक्वेस्ट भेजी गयी.

यही वीडियो इस दावे के साथ भी शेयर किया गया कि ये घटना महाराष्ट्र के ठाणे की है.

3 साल पहले वाराणसी में हुई घटना

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 15 मई, 2018 को वाराणसी रेलवे स्टेशन के पास निर्माणाधीन फ़्लाईओवर का एक हिस्सा गिर गया था. इस दुर्घटना में 9 लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हुए थे. पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 8 लोगों को गिरफ़्तार किया था जिसमें यूपी ब्रिज कॉर्पोरेशन (UPBC) के 7 इंजिनियर और एक कॉन्ट्रैक्टर शामिल है.

हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (HMDA) ने ट्वीट कर बताया कि ये घटना वहां की नहीं है.

ठाणे पुलिस ने भी मराठी में ट्वीट करते हुए बताया कि घटना ठाणे की नहीं है.

कुल मिलाकर, 2021 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुई फ़्लाईओवर दुर्घटना का वीडियो लोग हैदराबाद और ठाणे का बताकर शेयर कर रहे थे. हाल ही में यही वीडियो फिर से शेयर किया जा रहा है.


ग्रेटा थुन्बेरी की ट्वीट की गयी टूलकिट एडिट करने की आरोपी दिशा रवि के बारे में फैल रहे हैं ये झूठ

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.