कई सोशल मीडिया यूज़र्स भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो पोस्ट कर रहे हैं जिसमें ‘जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल’ के नारे लगाते हुए दिख रहा है. ये लोग एक बड़ा सा झंडा फहरा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट ने भारत-चीन सीमा पर एक गुरुद्वारा बनाकर सिखों का झंडा फहराया.

ट्विटर यूज़र @nandiniiidnani69 ने ये वीडियो को ट्वीट किया. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 4 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. कई ट्विटर यूज़र्स ने भी ये वीडियो ट्वीट किया है.

फ़ेसबुक पेज सिख वॉयस ने ये वीडियो पंजाबी में इस तरह के दावे के साथ पोस्ट किया. इस पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक करीब 10 हज़ार बार शेयर किया गया है.

ਜਿਹੜੇ ਦੱਲੀਆ ਤੇ ਗੋਦੀ ਮਿਡਿਆ ਨੂੰ ਬੜਾ ਦੁੱਖ ਲੱਗਾ ਸੀ 26 ਜਨਵਰੀ ਨੂੰ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਤੇ ਨਿਸ਼ਾਨ ਸਾਹਿਬ ਚੜਾਉਣ ਦਾ, ਉਹ ਹੁਣ ਰੋਣਾ ਪਿਟਣਾ ਕਰ ਸਕਦੇ ਨੇ, ਪਰ ਉਹਨਾਂ ਇਹ ਵਿਡਿਉ ਨਹੀ ਸੇਅਰ ਕਰਨੀ, ਜਾਗਦੀ ਜਮੀਰ ਵਾਲੇ ਜਰੂਰ ਸ਼ੇਅਰ ਕਰਨ ਗਏ

🙏🙏🙏🙏🙏

Posted by Sikh Voice on Monday, 17 January 2022

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के आधार पर पंजाब केसरी ने आर्टिकल लिख दिया. कथित तौर पर चीन सीमा पर झंडा फहराने को ‘सिख रेजिमेंट की बहादुरी की नई मिसाल’ बताया गया.

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टूल CrowdTangle का इस्तेमाल करके हमने देखा कि करीब 250 ऐसे फ़ेसबुक पोस्ट में ये दावा किया गया है, ‘चाइना बॉर्डर पर सिख रेजिमेंट ने गुरुद्वारा बना दिया और निशान साहेब लगा दिया’.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप (iOS और एंड्रॉइड) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

ऑल्ट न्यूज़ ने भारतीय सेना के एक व्यक्ति से संपर्क किया. संबंधित अधिकारी ने बताया, “ये वीडियो लेह के गुरुद्वारा पत्थर साहिब का है जो कि भारत-चीन सीमा के पास नहीं है.” नीचे, गूगल मैप्स का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है. तस्वीर में दिखता है कि ये गुरुद्वारा भारत-चीन सीमा से कितनी दूर है.

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें शेर ई पंजाब रेडियो नामक वेबसाइट की एक रिपोर्ट मिली. 25 अक्टूबर, 2021 को पब्लिश की गई इस रिपोर्ट में बताया गया था कि हाल ही में लेह के गुरुद्वारा पत्थर साहिब में 80 फ़ीट का निशान साहिब स्थापित किया गया.

रिपोर्ट में उसी दिन का भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा का एक ट्वीट भी है. इस ट्वीट में शामिल वीडियो हाल में शेयर किये जा रहे वीडियो का लंबा वर्ज़न है.

इस तरह, लेह के गुरुद्वारा पत्थर साहिब में भारतीय सेना के जवानों द्वारा सिख झंडा फहराने का वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये झंडा भारत-चीन सीमा पर फहराया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.