देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ऐसे कई रिपोर्ट्स सामने आए हैं, जिसमें घर से बाहर निकले लोगों पर पुलिस की ज़्यादती का ज़िक्र है. इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों को मुर्गा बनाकर एक पेड़ का चक्कर कटवाया जा रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि डंडा लेकर एक व्यक्ति उन लोगों से ऐसा करने को कह रहा है. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रीक्वेस्ट मिली हैं.

murga

‘सुचिता कट्टर हिन्दू’ नाम की यूज़र ने 30 मार्च को ये वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “लालकिला ताजमहल कुतुबमीनार के मालिकों की क्या हालत कर दी इस कोरोना ने.” (ट्वीट का आर्काइव)

वीडियो के कमेंट सेक्शन में देखने से पता चलता है कि कुछ लोग एक समुदाय को निशाना बनाते हुए भद्दे कमेंट कर रहे हैं, वहीं कुछ का कहना है कि अगर ये जिहादी लोग इस देश में नहीं होते तो पुलिस भी घर से ही काम कर रही होती.

comment

‘अजय सहरावत’ नाम के यूज़र ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, “मुर्गा बनके कारोना को भगाया उल्टी टोपी वालो ने”

ajay shehrawat

पाकिस्तान का वीडियो

इस वीडियो की पड़ताल करते हुए हमने पाया कि ये भारत की नहीं बल्कि पाकिस्तान की घटना से संबन्धित है. 28 मार्च को पाकिस्तान के एक सोशल मीडिया पेज ‘War Against to Corona virus’ ने इस घटना के दो वीडियो पोस्ट किए और लिखा, “मनसहरा पुलिस ज़िंदाबाद सेक्शन 144”

mansehra police zindabad Section 144

Posted by War Against to Corona virus on Saturday, 28 March 2020

हमें मनसहरा पुलिस का एक ट्वीट मिला, जो इस वीडियो के संदर्भ में था. एक यूज़र ने 29 मार्च को ये वीडियो ट्वीट करते हुए मनसहरा पुलिस को टैग किया था. पुलिस ने 30 मार्च को जवाब देते हुए लिखा है, ” DIG हज़ारा और DPO मनसहरा ने ऑलरेडी इस वाकिया का नोटिस भी लिया है और आइंदा से किसी भी थाने में इस तरह की पनिशमेंट देने से बाज़ रहने को भी कहा है. इन्क्वायरी हो रही है, जल्द आपको आगाह करेंगे.”

इस तरह ये साफ़ होता है कि भारतीय सोशल मीडिया में वायरल हो रहा ये वीडियो पाकिस्तान का है.

नोट : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3,600 के पार जा पहुंची है. इसकी वजह से सरकार ने बुनियादी ज़रुरतों से जुड़ी चीज़ों को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों पर पाबंदी लगा दी है. दुनिया भर में 12 लाख से ज़्यादा कन्फ़र्म केस सामने आये हैं और 65 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है और इसी वजह से वो बिना जांच-पड़ताल किये किसी भी ख़बर पर विश्वास कर रहे हैं. लोग ग़लत जानकारियों का शिकार बन रहे हैं जो कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है. ऐसे कई वीडियो या तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कि घरेलू नुस्खों और बेबुनियाद जानकारियों को बढ़ावा दे रही हैं. आपके इरादे ठीक हो सकते हैं लेकिन ऐसी भयावह स्थिति में यूं ग़लत जानकारियां जानलेवा हो सकती हैं. हम पाठकों से ये अपील करते हैं कि वो बिना जांचे-परखे और वेरीफ़ाई किये किसी भी मेसेज पर विश्वास न करें और उन्हें किसी भी जगह फ़ॉरवर्ड भी न करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.