“हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है”: राहुल गाँधी का क्लिप वीडियो वायरल

Political Kida नाम से एक ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज ने राहुल गाँधी के भाषण का 6 सेकंड का हिस्सा ट्वीट किया। जिसमें राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है, “हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है।” राहुल गांधी के इस विडियो को सोशल मीडिया यूज़र्स इस तरह से शेयर कर रहे हैं जैसे उन्होंने हिंदुस्तान और देश को अलग-अलग कहा है।

 

“हिंदुस्तान का युवा, हिंदुस्तान को ही नही, पूरे देश को बदल सकता है”~ @rahulgandhi 😂😂😂😂

Posted by Political Kida on Tuesday, 28 January 2020

इंडिया TV के पत्रकार सुशांत सिंहा ने इस वीडियो को कोट ट्वीट करते हुए लिखा है, “बाई गॉड की कसम। राहुल गांधी जैसा कोई नहीं। सुनिए ज़रा” (आर्काइव)

फेसबुक पेज ‘Pushpendra Kulshrestha Fans Club’ ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “आज फिर ये नशा करके आया है।” इस पोस्ट को 2 लाख से अधिक लोगों ने देखा है, जबकि 9 हजार से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

आज फिर ये नशा करके आया है।

आज फिर ये नशा करके आया है।

Posted by Pushpendra Kulshrestha Fans Club on Tuesday, 28 January 2020

क्लिप किया हुआ वीडियो

राहुल गाँधी के वीडियो में मंच के पोर्डियम पर ‘युवा आक्रोश रैली’ और तारीख ’28 जनवरी’ लिखा हुआ दिख रहा है। इस आधार पर कीवर्ड सर्च से हमें राहुल गाँधी का पूरा भाषण मिला जो उन्होंने जयपुर, राजस्थान में दिया है। इस वीडियो में 2:34 मिनट पर राहुल गांधी कहते हैं, “पूरा देश और पूरी दुनिया इस बात को मान के चलती है कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं, देश को बदल सकता है। दुनिया को बदल सकता है, सॉरी। देश को नहीं दुनिया को बदल सकता है।”

वायरल हो रहे विडियो में वह हिस्सा काट दिया गया है जहां वह “दुनिया को बदल सकता है, सॉरी, देश को नहीं दुनिया को बदल सकता है” कहते हुए अपनी भूल सुधार रहे हैं।

कांग्रेस के सोशल मीडिया चेयरमैन रोहन गुप्ता ने इस 6 सेकंड के वायरल वीडियो को ‘भाजपा का झूठ’ बताते हुए इसके बाद का हिस्सा भी ट्वीट किया है।

इस तरह सोशल मीडिया पर वायरल राहुल गाँधी का वीडियो अधूरा है, वीडियो के बाद का हिस्सा जिसमें गाँधी तुरंत अपनी गलती सुधार लेते हैं और माफ़ी भी मांगते हैं उसे क्लिप कर भ्रमित करने के लिए शेयर किया गया।

फेसबुक पर वायरल वीडियो

फेसबुक पर इस 6 सेकंड के वीडियो को शेयर करते हुए यूज़र्स लिख रहे हैं, “हिंदुस्तान और देश अलग-अलग होता है क्या?” हालाँकि सभी वीडियो पर पोलिटिकल कीड़ा का निशान देखा जा सकता है।

political kida

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend