ट्रिगर चेतावनी: हिंसक दृश्य

सोशल मीडिया पर सोनीपत, हरियाणा के विज़ुअल्स के रूप में दो वीडियोज़ वायरल हैं. इन वीडियोज़ में दिख रहा है कि लोगों पर बेरहमी से हमला करते हुए उन्हें पीटा जा रहा है. दावा है कि राईट विंग राजनीतिक संगठन बजरंग दल के सदस्य इन हिंसक हमलों को अंज़ाम दे रहे हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल क्लिप की संवेदनशीलता देखते हुए आर्टिकल में वीडियो का सिर्फ स्क्रीनग्रैब ही रखा है.

वीडियो #1: तीन लोगों ने रॉड से एक शख्स की पिटाई की

इस क्लिप में एक व्यक्ति पीड़ित को ज़ोर से पकड़ता है और दूसरे लोग पीड़ित को रॉड से मारते हैं. ये लोग ज़्यादातर शख्स को उसकी बाहों और उसके शरीर के निचले हिस्से पर मारते हैं. क्लिप के आखिर में एक महिला को ये पूछते हुए सुना जा सकता है कि ये लोग उस पर हमला क्यों कर रहे हैं.

ट्विटर पर इस क्लिप को शेयर करते हुए अनुमा आचार्य ने हिंदी में लिखा, “बताया जा रहा है ये वीडियो सोनीपत के पास लिया गया और हत्यारे बजरंग दल के सदस्य बताए जा रहे हैं. ये एक वीभत्स विज़ुअल्स हैं. कोई पकड़ कर कार्रवाई क्यों नहीं करता? कम से कम लोकेशन तो वेरिफ़ाई कर लीजिए.” (आर्काइव)

यूज़र ने अपने ट्वीट में ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापकों को टैग किया.

फ़ैक्ट-चेक

इस ट्वीट के रिप्लाई में हमने देखा कि एक ट्विटर यूज़र ने पंजाब केसरी का आर्टिकल शेयर किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, घटना पंजाब के सुनाम की है जहां आपसी रंजिश के चलते एक व्यक्ति पर हमला किया गया. मृतक की पहचान सोनू कुमार के रूप में की गई है.

ऑल्ट न्यूज़ को द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट भी मिली जो 21 फ़रवरी, 2023 को पब्लिश हुई थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित सोनू कुमार के दोनों पैरों की हड्डी टूट गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनू अपने पिता गुरचरण सिंह के घर से गीज़र लाने के लिए अपने 18 साल के बेटे बूटा सिंह के साथ मोटरसाइकिल पर जा रहा था. जब वो बाजीगर बस्ती पहुंचे तो उन पर हमला किया गया जहां एक आरोपी की मां ने लोगों को इकट्ठा किया और उन्हें सोनू पर हमला करने के लिए कहा.

ऑल्ट न्यूज़ को FIR की एक कॉपी मिली जिसमें ज़्यादा जानकारी थी. प्राथमिकी के मुताबिक, जब पुलिस मौके पर पहुंची तो लोगों का जमावड़ा देखा और बताया गया कि जगतपुरा बस्ती निवासी पीड़ित सोनू कुमार को उसके रिश्तेदार स्थानीय अस्पताल ले गए थे. अस्पताल में सोनू का बयान दर्ज किया गया.

6 लोग, मनी सिंह पुत्र भूरा सिंह, कुलदीप सिंह उर्फ़ ​​बारी पुत्र अमरीक सिंह, लवी सिंह पुत्र महिंदरपाल सिंह, मलकीत कौर पत्नी भूरा सिंह, गोपाल सिंह पुत्र नमालुम निवासी जगतपुरा और अमरीक सिंह पुत्र अमरनाथ निवासी खरयाल IPC की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इसके आलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (संगरूर) सुरिंदर लांबा से व्हाट्सऐप पर संपर्क किया. उन्होंने लिखा, ”इस घटना में संगरूर पुलिस थाना सिटी सुनाम में 6 आरोपियों के खिलाफ़ 307, 323, 324, 325, 506, 148, 149 IPC के तहत FIR 29 दिनांक 15/02/23 दर्ज़ की गई थी. इसमें 3 आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है और 2 फरार हैं. फरार आरोपियों की गिरफ़्तारी के लिए क्राइम ब्रांच और थानों की टीमें लगाई गई हैं और कानून का सामना करने के लिए उन्हें जल्द से जल्द गिरफ़्तार किया जाएगा.”

कुल मिलाकर, पंजाब के संगरूर ज़िले के सुनाम का एक वीडियो, हरियाणा के सोनीपत विज़ुअल्स के रूप में ग़लत तरीके से शेयर किया गया था. इसमें दावा किया गया था कि बजरंग दल के सदस्यों ने एक व्यक्ति पर हमला किया था. दरअसल, ये निजी दुश्मनी का मामला था और तीन लोगों को पहले ही गिरफ़्तार गया है.

वीडियो #2: धारदार हथियार से उंगलियां काटी गई

इस क्लिप में दो शख्स, पीड़ित को पकड़कर उसके बाएं हाथ की उंगलियां काट रहे हैं. उंगलियां अभी भी जुड़ी रहती हैं इसलिए वो इसे जैकेट से पकड़ते हैं और अलग करते हैं. पीड़ित व्यक्ति दर्द से कराह होता है लेकिन फिर भी ये सब तब किया जाता है.

इस वीडियो को एक ऑडियो क्लिप के साथ वॉट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है. इसमें यूज़र्स से इसे जितना हो सके फ़ॉरवर्ड करने को कहा गया है. इस वीडियो के हरियाणा के होने का भी दावा किया जा रहा है जहां बजरंग दल के सदस्य द्वारा ड्राइवरों पर हमला किये जाने का दावा है.

1. पहला क्लिप

ऑडियो क्लिप में कहा जा रहा है कि सोनीपत-पानीपत हाईवे पर चलने वाली गाड़ियों के ड्राईवरों को सावधान रहना चाहिए. क्योंकि बजरंग दल के सदस्य लोगों को मार रहे हैं. ऑडियो में कहा जा रहा है कि इस क्लिप को सभी ग्रुप में फ़ॉरवर्ड किया जाना चाहिए.

2. दूसरा क्लिप

यही वीडियो एक और ऑडियो क्लिप के साथ भी वायरल है. इसमें भी ये यूज़र सुनने वालों से ये रिक्वेस्ट करता है कि वो इस क्लिप को और आगे बढाएं.

फ़ैक्ट -चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 25 फ़रवरी 2023 को पब्लिश द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में दिए गए डिटेल्स वायरल क्लिप में देखे गए विज़ुअल्स से मेल खा रहे हैं. ये घटना पंजाब के मोहाली की है.

रिपोर्ट में लिखा है, “सोशल मीडिया पर शुक्रवार को एक व्यक्ति को बांधे जाने और उसकी उंगलियां काटे जाने का एक वीडियो वायरल हुआ. इसमें पुलिस ने दावा किया कि उन्होंने पहले ही इस घटना की प्राथमिकी दर्ज कर ली है और जांच शुरू कर दी है.” इसमें ये भी कहा गया है कि ये घटना 8 फ़रवरी को हुई थी और अगले ही दिन FIR दर्ज की गई थी. कथित तौर पर 6 महीने पहले हुई एक हत्या का बदला लेने के लिए इस घटना को अंज़ाम दिया गया था.

पुलिस उपाधीक्षक हरिंदर सिंह मान ने भी SS नगर पुलिस के ट्विटर हैंडल से एक बयान जारी किया. SP मान का कहना है कि 9 फ़रवरी के आसपास कुछ लोगों ने एक युवक की उंगलियां काट दी जिसके बाद पीड़ित को अस्पताल ले जाया गया. जहां उसका इलाज चल रहा था. उन्होंने ये भी कहा कि एक FIR दर्ज की गई थी और फ़रार संदिग्धों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है.

ऑल्ट न्यूज़ ने SP मान से बात की जिन्होंने हमें बताया कि सभी संदिग्धों को गिरफ़्तार कर लिया गया है. हमने देखा कि इस संबंध में SSP संदीप गर्ग ने एक बयान भी जारी किया था. SSP के मुताबिक, आरोपी गौरव शर्मा उर्फ़ ​​गौरी और तरुण को शंभू बॉर्डर के पास पुलिस मुठभेड़ के दौरान पकड़ा गया था. उन्होंने ये भी ज़िक्र किया है कि दोनों भूपी राणा गिरोह के सदस्य थे.

द ट्रिब्यून ने भी 2 मार्च को यही जानकारी दी थी. नीचे हमने रिपोर्ट का ये हिस्सा रखा है.

यानी, दो लोगों द्वारा एक व्यक्ति की उंगलियां काटे जाने का वीडियो हरियाणा के सोनीपत का बताकर ग़लत तरीके से वायरल हुआ. और ये झूठा दावा किया गया कि बजरंग दल के सदस्य सोनीपत-पानीपत हाईवे से यात्रा कर रहे ड्राइवरों पर हमला कर रहे हैं.

कुल मिलाकर, भीषण हिंसा वाले दो वीडियोज़ क्लिप्स को बजरंग दल के सदस्यों द्वारा हरियाणा के सोनीपत में लोगों पर हमला करने के झूठे दावे से शेयर किया गया था. दरअसल, दोनों क्लिप्स पंजाब की है और बजरंग दल से इनका कोई लेना-देना नहीं है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: