दैनिक जागरण अखबार ने 10 मार्च 2023 को एक खबर पब्लिश की जिसमें बिहार के मधुबनी निवासी शंभू मुखिया की तमिलनाडु में हत्या की बात कही गई. जागरण ने इस खबर में दावा किया है कि शंभू मुखिया जब मछली खरीदने बाज़ार गया था इसी दौरान किसी ने उसके हाथ पर धारदार हथियार से हमला कर उसकी हत्या कर दी.

दैनिक जागरण ने अपने ऑनलाइन पोर्टल पर भी 9 मार्च को इसी दावे के साथ खबर पब्लिश की जिसमें दावा किया गया है कि किसी उपद्रवी ने उसकी हत्या कर दी. (आर्काइव लिंक)

हिंदुस्तान ने भी 10 मार्च को इस मामले में खबर पब्लिश की. इसमें भी यही दावा किया गया है कि मूलतः बिहार के मधुबनी ज़िले के रहने वाले शंभू मुखिया तमिलनाडु के पल्लीपालम में 5 मार्च की सुबह जब मछली खरीदने गया था तब उपद्रवी ने शंभू मुखिया के हाथ पर धारदार हथिया से हमला कर उसकी हत्या कर दी. (आर्काइव लिंक)

भाजपा नेता और पूर्व सांसद हरि मांझी ने दैनिक जागरण अखबार की कटिंग ट्वीट करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा “तेजस्वी जी आप केक खाएँगे और दूसरी तरफ़ बिहारी बेरहमी से मारे-पीटे जाएँगे?” (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

तमिलनाडु पुलिस ने इस मामले में तमिल भाषा में एक प्रेस रिलीज़ जारी की. हमने इस प्रेस रिलीज़ को गूगल लेंस की मदद से इंग्लिश में ट्रांसलेट किया. इसमें बताया गया है कि बिहार के मधुबनी ज़िले के रहने वाले शंभू मुखिया अपनी बहन की शादी रुकने से परेशान थे, इस वजह से उन्होंने अपने हाथ की नस काटकर आत्महत्या कर ली. उनकी बॉडी को सबसे पहले उनकी पत्नी ने घर के बाथरूम की बगल में देखा.

मधुबनी SP सुशील कुमार ने भी इस मुद्दे पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उन्होंने तमिलनाडु के तिरूपुर के SP से बात की. प्रथम दृष्ट्या ये मामला आत्महत्या का है. मृतक पारिवारिक कारणों से कई दिनों से परेशान चल रहा था. उसके खुद ही बाएं हाथ की नस काटकर आत्महत्या कर ली थी. मृतक का शव घर में ही बाथरूम के पास उसकी पत्नी ने देखा था और उनके द्वारा मंगलम थाने में अप्राकृतिक मृत्यु का केस दर्ज किया गया है. मधुबनी SP सुशील कुमार ने कहा कि उनके मृतक के परिजनों से भी बात हुई. वो अभी तमिलनाडु जा रहे हैं. उनके द्वारा जो भी तथ्य दिया जाएगा पुलिस उसकी जांच करेगी. प्रथम दृष्ट्या ये मामला आत्महत्या का प्रतीत होता है.

तमिलनाडु पुलिस ने भी इस खबर का खंडन करते हुए ट्वीट किया. इस ट्वीट में मौजूद वीडियो में मृतक शंभू मुखिया की पत्नी ने बयान दिया और कहा है कि उनके पति ने आत्महत्या कर ली. मृतक की पत्नी ने बताया कि एक महीने पहले शंभू मुखिया अपने गांव गया था. बहन की शादी के लिए, लेकिन किसी कारण से वो शादी नहीं हुई. इसलिए वो वापस आ गया था. मृतक की पत्नी ने बताया कि रात को 2 बजे शंभू उनके साथ थे. सुबह 6 बजे उन्होंने देखा कि वो रूम में नहीं है, इसके बाद, उन्होंने इधर-उधर देखा तो रूम के बगल में हाथ काटकर आत्महत्या कर ली थी. शंभू मुखिया की पत्नी ने बताया कि उनके पति ने टेंशन में आकर आत्महत्या कर ली. उन्हें किसी पर शक नहीं है.

तमिलनाडु पुलिस की वेबसाइट पर इस मामले के बारे में FIR उपलब्ध है. डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाएं.

FIR Contents (Tamil) – 1

कुल मिलाकर, दैनिक जागरण और हिंदुस्तान ने बिना पुलिस जांच का पक्ष जाने खबर पब्लिश की और दावा किया कि मूलतः बिहार के मधुबनी ज़िले के शंभू मुखिया की तमिलनाडु के पल्लीपालम में उपद्रवी ने उस वक्त हत्या कर दी जब वो मछली खरीदने गया था.

पुलिस जांच का पक्ष आने के बाद जागरण ने ऑनलाइन पोर्टल पर खबर को अपडेट कर दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).