“गुजरात से भागते बिहार और यूपी के लोग भारत पाकिस्तान विभाजन 1947 याद आ गया।” उपरोक्त कैप्शन के साथ 8 अक्टूबर को फेसबुक पेज द हेडलाइन द्वारा भीड़ वाली एक लोकल ट्रेन की तस्वीर को प्रसारित किया गया। इस लेख के लिखने तक यह पोस्ट लगभग 12,000 बार शेयर किया गया।

गुजरात से भागते बिहार और यूपी के लोग..
भारत पाकिस्तान विभाजन 1947 याद आ गया
😡😡😡😡

Posted by The Headline on Monday, 8 October 2018

वही फोटो उसी कैप्शन के साथ स्वरनजीत सिंह साराओ नामक एक उपयोगकर्ता की प्रोफाइल से शेयर की गई। इसमें 11,000 से अधिक शेयर हैं। यह तस्वीर, फेसबुक पेजों Rahul Gandhi FC और Priyanka Gandhi – Future Of India से भी प्रसारित की गई, जिसे भी संयुक्त रूप से करीब 12,000 बार शेयर किया गया। फेसबुक और ट्विटर दोनों पर यह पोस्ट वायरल हुआ है।

शुरुआत और कुछ प्रमुख शेयरकर्ता

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर को इसी कैप्शन के साथ पोस्ट किए जाने के शुरुआती उदाहरणों में से एक 8 अक्टूबर को 6:55 बजे ट्विटर हैंडल पिंकू शुक्ला (@shuklapinku) का पता लगाया। इस व्यक्ति को रेल मंत्री पियुष गोयल का कार्यालय का ट्विटर अकाउंट और बीजेपी दिल्ली के प्रवक्ता तजिंदर सिंह बग्गा द्वारा फॉलो किया जाता है।

इसके बाद, इसे ट्विटर पर कई व्यक्तियों द्वारा प्रसारित किया गया, जिनमें एक शिल्पी सिंह भी शामिल हैं, जो खुद को मध्य प्रदेश कांग्रेस की राज्य उपाध्यक्ष (आईटी और सोशल मीडिया) बताती हैं। एक अन्य यूजर प्रीति चौबे, जो खुद को समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बताती हैं,उन्होंने भी यह तस्वीर शेयर की।

यहाँ तक कि छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी तस्वीर को प्रसारित किया।

https://platform.twitter.com/widgets.js

2010 की तस्वीर

ऑल्ट न्यूज ने जब इस तस्वीर की गूगल रिवर्स इमेज खोज की तो बीबीसी की 2012 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें उसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था और तस्वीर के लिए रॉयटर्स को श्रेय दिया गया था। रॉयटर्स की तस्वीरों में खोजने पर, हमने पाया कि इसे 2010 में उत्तर प्रदेश में लिया गया था। मीडिया संस्थान ने इसे कैप्शन दिया था, “उत्तरी भारतीय शहर मथुरा के पास गोवर्धन शहर में “गुरु पूर्णिमा” के त्यौहार में भाग लेने के लिए हिन्दू भक्त भीड़ वाली यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं, 24 जुलाई, 2010.” (अनुवाद)

बिहार के एक मूल निवासी की कथित रूप से 14 महीने की बच्ची से बलात्कार के लिए गिरफ्तारी के बाद गुजरात के कई जिलों में हिंदीभाषी इलाकों के प्रवासियों पर हमलें हुए हैं। इसके मद्देनजर राज्य से भागने वाले प्रवासियों को दिखलाते हुए कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इससे पहले, पश्चिम बंगाल का एक असंबंधित वीडियो भी उसी दावे के साथ शेयर किया गया था। सोशल मीडिया यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे बिना जांच किए, इस तरह की तस्वीरों को और आगे बढ़ाने से बचें।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.