“इंदिरा के पोते ने तोड़ दिया इंदिरा का रिकॉर्ड” कहते हुए एक तस्वीर ‘Rahul Gandhi for PM‘ नाम के फेसबुक पेज से शेयर हुई है। साथ में ये दावा भी किया गया है कि बीकानेर, राजस्थान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की रैली में 25 लाख लोग एकत्रित हुए थे। इस लेख के लिखे जाने तक ये पोस्ट 17000 से भी अधिक बार शेयर हो चुकी है।

इंदिरा के पोते ने तोड़ दिया इंदिरा का रिकॉर्ड

Posted by Rahul Gandhi For PM on Wednesday, 10 October 2018

कटिहार युवा कांग्रेस और I am Congress We are Congress नाम के फेसबुक पेज ने भी इसी दावे के साथ इस तस्वीर को शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई लोगों ने इस तस्वीर को ट्वीट किया है।

2013 में हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हूडा की रैली की तस्वीर

जब ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो पता चला कि ये तस्वीर 2013 में भूपेंद्र सिंह हूडा की सोनीपत, हरियाणा में हुई रैली की है।

मूल तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स के फोटोग्राफर गुरिंदर ओसान ने खींची थी। ये गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मौजूद है और इसका शीर्षक है : “10 नवम्बर 2013 को गोहना, सोनीपत, भारत में हरियाणा शक्ति रैली को सम्भोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हूडा। “ (अनुवाद)

7 दिसंबर को होने वाले राज्य चुनाव से पहले, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने सचमुच में बीकानेर में रैली को सम्भोधित किया था, लेकिन ये वायरल तस्वीर उस रैली की नहीं है, जो सोशल मीडिया यूजर्स को गुमराह करने पोस्ट किया गया है।

दोहराई जाने वाली गलती

कांग्रेस के पक्ष में झूठी ख़बर फैलाने वाला फेसबुक पेज Rahul Gandhi for PM का ये कोई पहला गुमराह करने वाला दावा नहीं है। इस साल जुलाई में एक और झूठा दावा किया गया था कि राहुल गाँधी की लोक सभा में दिए गए भाषण को 48 लाख लोगों ने देखा। लेकिन ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि लोक सभा चैनल दर्शकों की संख्या का ऐसा कोई भी डेटा नहीं रखता।

Rahul Gandhi for PM ने एक और फेक न्यूज़ शेयर की थी जिसमें बताया गया था कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राहुल गाँधी को प्रधानमंत्री बनने के लिए समर्थन दिया है। और भी कई बार इस पेज से रविंदर जीत सिंह, अश्विनी चौबे, और संबित पात्रा जैसे भाजपा के नेताओं के नाम पर झूठा बयान फ़ैलाने का गलत काम किया जाता रहा है।

पहले भी कितनी ही बार इस फेसबुक पेज का पर्दाफाश होने के बावजूद यहाँ से झूठी खबर फैलाई जाती है। सोशल मीडिया यूजर्स को सलाह दी जाती है कि Rahul Gandhi for PM पेज से शेयर की हुई पोस्ट को सिर्फ लिखे हुए वाक्यों पर न तोला जाए, बल्कि उसकी पूरी तरह जांच पड़ताल कर उसकी वास्तविकता को सत्यापित किया जाए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.