एक व्यक्ति शानदार यूरोपीय वास्तुकला की इमारतों की ओर इशारा करते हुए दावा करता है कि राहुल गांधी इन भव्य संपत्तियों के मालिक हैं. ये शख्स गुजराती में कहता है, “उन्होंने भारत को लूट लिया है और इन इमारतों को इटली में खरीदा है”. एक मिनट की इस वीडियो क्लिप में लोगों को राहुल गांधी के खिलाफ सावधान करते हुए दिखाया गया है, कि उन्होंने भारत के पैसे से इटली में तीन असाधारण इमारतें खरीदीं और उन्हें भारी किराए पर दे रखा है.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ वायरल है.

2019 से वायरल

फेसबुक पेज मेरा भारत महान से, इस वीडियो को 1.5 लाख से अधिक बार देखा गया है और लगभग 13,000 शेयर हुए हैं. कैप्शन कहता है – “इटली से आयी पप्पु की सच्चाई देखो ओर दूसरो को भी दिखाओ.” वीडियो में, उस व्यक्ति को गुजराती में यह कहते सुना जा सकता है, “राजीव गांधी के बेटे, पप्पू, वह उनकी इमारत है. उन्होंने पूरे देश को लूटने के बाद इस इमारत को खरीदा. मैं इटली में हूं और यह राजीव और सोनिया गांधी की इमारत है. इन तीनों इमारतों से भारत में बैठकर पप्पू पैसा कमाता है. उनका व्यवसाय इन संपत्तियों को किराए पर देना है. उसने भारत को लूटा है. पप्पू को खत्म करो और उसे भारत से बाहर निकाल दो. जय श्री कृष्ण मैं इटली में हूं.”

इटली से आयी पप्पु की सच्चाई देखो ओर दूसरो को भी दिखाओ …….

Posted by Mera Bharat Mahan on Saturday, 27 April 2019

ये वीडियो हिंदी और अंग्रेज़ी, दोनों भाषाओं के कैप्शन के साथ ऐसे ही दावों के साथ वायरल है.

इस वीडियो को ट्विटर पर हवा देने वालों में RBI के निदेशक एस गुरुमूर्ति भी हैं.

गांधी की संपत्ति नहीं, इटली की ऐतिहासिक इमारतें

वीडियो में दिखाई गई इमारतें, इटली के ट्यूरिन में सिटी स्क्वायर – पियाज़ा कैस्टेलो – का एक हिस्सा हैं. 16 वीं शताब्दी में निर्मित रॉयल पैलेस ऑफ ट्यूरिन सहित चौकोर आकार की ऐतिहासिक इमारतों में संग्रहालय, थिएटर और महल हैं. इस आर्किटेक्चरल कॉम्प्लेक्स में कई यूनेस्को द्वारा संरक्षित विश्व विरासत स्थल हैं.

नीचे दिए गए कोलाज में पियाज़ा कैस्टेलो में रॉयल पैलेस का गूगल स्ट्रीट व्यू दिखाया गया है और इसके साथ तुलना के लिए वायरल वीडियो में दिखलाए गए महल का स्क्रीनग्रैब जोड़ा गया है.

नीचे दिया गया कोलाज लगभग वही जगह दिखाता है जहां ये वायरल क्लिप शूट हुई होगी.

पियाज़ा कैस्टेलो के यूट्यूब पर भी काफी वीडियो हैं, जिनमें ऐसी ही वास्तुकला वाली इमारतें दिखाई देती हैं.

एक ऊटपटांग दावे ने सोशल मीडिया में अपनी जगह बना ली और कई लोगों ने इसे सच मान लिया. पोस्ट में लगाए गए आरोप की मूर्खता ही संदेह पैदा कर देती है. अगर राहुल गांधी के पास इटली में ऐसी असाधारण संपत्ति होती, तो यह भारत में बहुत बड़ी ख़बर बनती. उनकी इन “बड़ी भारी संपत्तियों” पर कोई मीडिया रिपोर्ट न होना, यह भी दावे या आरोप के झूठे होने का संकेत है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.