शार्क जैसे दिखने वाले एक जलीय जीव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें उस जीव को एक जहाज को नष्ट करते हुए देखा जा सकता है. जहाज के साथ उड़ते हुए एक हेलिकॉप्टर से ये वीडियो शूट किया गया मालूम पड़ता है. अचानक एक बड़ी शार्क फ़िन पानी से बाहर आकर जहाज को नष्ट कर देती है. जहाज की कुछ टूटे-फूटे मैटेरियल्स हेलिकॉप्टर की ओर उड़ती है और उसे पानी में गिरा देती है.

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ये वीडियो अटलांटिक महासागर में जहाजों पर शार्क/व्हेल का हमला बताते हुए शेयर किया है. कुछ ने ये भी दावा किया कि ये घटना कनाडा में हुई थी.

15 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स वाले ट्विटर यूज़र ‘उड़ता बॉलीवुड’ ने 25 अप्रैल को ये वीडियो ट्वीट किया करते हुए लिखा: “#AtlanticOcean के बीच दो जहाजों को एक #एंग्री जंबो व्हेल/शार्क ने पूरी तरह से नष्ट कर दिया.” वीडियो को 1,100 से ज़्यादा रीट्वीट मिले और 1.7 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

ब्लू टिक ट्विटर यूज़र अर्जुन राठौर के 18 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. उन्होंने भी ये वीडियो शेयर किया था लेकिन बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है. तुहाड़ा सेवादार कमलदीप कपूर नाम के एक यूज़र ने इसे शेयर किया और इसे कनाडा की घटना बताया. कमलदीप के बायो में लिखा है: “विधायक S कुलवंत सिंह सिद्धू हल्का आत्म नगर लुधियाना का पीए”.

*Whale attack video from Canada…..Total destruction of a ship*

Posted by Tuhada Sewadaar Kamaldeep Kapoor on Thursday, 6 April 2023

कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने वायरल वीडियो को अलग-अलग चैनलों पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो के कुछ की-फ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, हमें @aleksey__n के इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर एक पोस्ट मिली. @aleksey__n के बायो में ‘डिजिटल क्रिएटर’ लिखा है.

इस इंस्टाग्राम यूज़र ने ये वीडियो 9 मार्च, 2023 को शेयर किया था और “Meg🦈#reels #meg #megalodon #animation का इस्तेमाल किया था.

इंस्टाग्राम यूज़र ने यही वीडियो यूट्यूब शॉर्ट्स और ट्विटर पर भी पोस्ट किया था.

ट्विटर पोस्ट में यूज़र ने हैशटैग ‘एनीमेशन’, ‘डिजिटल आर्ट’ और ‘CGI’ का ज़िक्र किया है.

Aleksey__n ने वायरल ट्विटर पोस्ट पर एक अन्य यूज़र के सवाल का जवाब दिया जिसमें पूछा गया था कि वे इसे डिजाइन करने के लिए किस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कई अन्य लोगों ने एनीमेशन पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की.

This slideshow requires JavaScript.

वीडियो में दिखाया गया शार्क ‘मेग’ या ‘मेगालोडन’ है. कई स्टडीज के मुताबिक, मेगालोडन लगभग 36 लाख साल पहले विलुप्त हो गया था. क्रिएटर Aleksey__n का वायरल वीडियो दिखाता है कि अगर मेग ज़िंदा होता तो कैसा दिखता.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे शार्क के हमले के वीडियो असली नहीं है. इसे एनीमेशन से बनाया गया है. इसी तरह के अन्य एनिमेटेड वीडियो क्रिएटर Aleksey__n के यूट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट पर देखे जा सकते हैं.

ओशनी भट्टाचार्य ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.