सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें हवा में एक व्यक्ति उड़ते हुए दिख रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये सिर्फ योग की शक्ति से ही संभव है. कर्नाटक स्थित एक मीडिया संगठन विजय भारत न्यूज़ ने एक आर्टिकल लिखा. इसका हिंदी अनुवाद है, “युवक ने योग विद्या के बल पर आकाश में उड़कर दिखाया जिसके कारण वैज्ञानिक भी हैरान रह गए.” आर्टिकल में दावा किया गया कि वो व्यक्ति योग शक्तियों का प्रयोग करके ही आकाश में उड़ा था.

सतीश नंदा (ओडिशा का बेटा) नाम के एक ट्विटर यूज़र ने भी वायरल वीडियो इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “ये लड़का तमिलनाडु का है, इसने #योग की ताकत से आसमान में उड़कर दिखाया है. वैज्ञानिक इसे देखकर हैरान हैं. @bnn_bharat.” (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले Invid सॉफ्टवेयर की मदद से ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को फ़्रेम्स में ब्रेक किया और गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें यूट्यूब पर असली वीडियो मिला. इसे ‘विग्नेश प्रभु’ नाम के चैनल पर अपलोड किया गया था. यूट्यूब पेज पर डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, प्रभु एक ‘जादूगर, मेंटालिस्ट और मायावी’ हैं.

असली वीडियो का टाइटल है, ‘फ्लाइंग मैन ऑफ़ इंडिया ऐट 160 फ़ीट | मैजिशियन विग्नेश प्रभु | एक्सक्लूसिव फ्लाइंग मैजिक | जय हिन्द.’

वीडियो के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, परफ़ॉरमेंस सिर्फ ‘एंटरटेनमेंट’ के लिए किया गया था और जादूगर ने किसी भी विज़ुअल इफ़ेक्ट, क्रेन या रस्सियों का इस्तेमाल नहीं किया है. हमें यूट्यूब पर इसी मैजिक ट्रिक के और भी कई वीडियोज़ मिलें. ‘मैजिक सीक्रेट्स रिवील्ड’ नामक एक यूट्यूब चैनल जिसके 1.6 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोवर्स हैं, ने इस ट्रिक का खुलासा किया. इसे क्रेन और बेहद पतले एयर-क्राफ्ट केबल का इस्तेमाल करके किया जा सकता है जो जादूगर को ज़मीन से उठा लेता है. वीडियो से पता चलता है कि प्रभु के वायरल वीडियो के तरह ही अलग-अलग ऐंगल से जादू के इस प्रदर्शन को दिखाया गया है.

3 मिनट 55 सेकेंड पर, जादूगर ने खुलासा किया कि ये ऐक्ट आमतौर पर दिन के उजाले में ही किया जा सकता है, साथ ही ये भी बताया कि कैसे पतली केबल कभी-कभी आंखों के लिए अदृश्य होती हैं. क्योंकि केबल सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करती हैं और जादूगर केबलों को हटाने के लिए VFX इफ़ेक्ट और एडिटिंग सॉफ़्टवेयर भी लगाते हैं जिसे वीडियो में देखा जा सकता है.

हमें फ़ेसबुक पर राघव राव नाम के एक डिजिटल क्रिएटर का एक ‘फ़्लाइंग’ वीडियो भी मिला. वीडियो के कैप्शन का हिंदी अनुवाद है, ‘जादूगर विग्नेश प्रभु…बेहतरीन मैजिक शो.’

कुल मिलाकर, ये साफ है कि जादूगर, विग्नेश प्रभु ने अपने सामान्य जादू के करतबों के साथ उड़ने वाले स्टंट किए थे, न कि ‘योग की शक्तियों’ से, जैसा कि सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने दावा किया गया था.

अबिरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.