ट्रिगर चेतावनी: जानवरों पर हिंसा

[इस वीडियो की हिंसक प्रकृति को ध्यान में रखते हुए आर्टिकल में ट्वीट्स एम्बेड करने के बजाय सिर्फ स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है.]

BJP के झंडे पर खून से सनी एक गाय का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. दावा है कि ये दृश्य कर्नाटक के हैं. कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों में 135 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की.

इसके बाद से ये वीडियो कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है. यूज़र्स लिख रहे हैं, “कर्नाटक में खान-ग्रेस की जीत का जश्न बीजेपी के झंडे के ऊपर गाय काटकर मनाया जाता है. असली भारतीय.”

वेरिफ़ाइड ट्विटर यूज़र @ssingapuri अपने बायो में खुद को ‘सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर’ बताते हैं. उन्होंने ये वीडियो शेयर करते हुए वैसा ही दावा किया.

‘तत्वम-असी‘ नामक एक यूज़र ने 16 मई को ट्विटर पर इस वीडियो के दृश्य शेयर करते हुए लिखा, “बर्बरता. मुझे एक वीडियो मिला है और कहा गया है कि ये कर्नाटक का है और इस्लामिक कट्टरपंथियों ने खांग्रेस की जीत का जश्न मनाने के लिए भाजपा के झंडे पर गाय को काटा. ट्विटर मुझे वीडियो अपलोड करने की अनुमति नहीं दे रहा है इसलिए तस्वीरें पोस्ट कर रहा हूं.” इस ट्वीट को 1,00,000 से ज़्यादा बार देखा और 1,500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. यूज़र के बायो में लिखा है कि उन्हें ट्विटर पर भाजपा नेता कपिल मिश्रा और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के कार्यालय द्वारा फ़ॉलो किया जाता है. (आर्काइव)

ट्विटर पर, इस वीडियो को कर्नाटक का बताते हुए शेयर करने वालों की लिस्ट में @Sarvesh38453373 और आशीष तिवारी शामिल हैं. कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसे फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने एक की-वर्डस सर्च किया, जिससे हमें 2022 में प्रकाशित कुछ खबरें मिलीं. इन रिपोर्टस में बताया गया है कि ये घटना मणिपुर में 2022 विधानसभा चुनावों के दौरान हुई थी.

This slideshow requires JavaScript.

2 फरवरी, 2022 की टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 30 जनवरी, 2022 को मणिपुर विधानसभा चुनावों में 60 सीटों के लिए भाजपा द्वारा अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करने के ठीक बाद, ये वीडियो क्लिप इंटरनेट पर सामने आई थी. कुछ लोगों ने एक गाय की हत्या कर दी और उसके सिर के नीचे BJP का झंडा रख दिया. बैकग्राउंड में कुछ लोगों को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और मणिपुर इकाई की भाजपा अध्यक्ष ए शारदा देवी के खिलाफ़ अपशब्द कहते हुए भी सुना गया.

कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने पिछले साल ये वीडियो पोस्ट किया था. इन्हें स्क्रॉल करने पर हमें एक ट्विटर यूज़र ‘निशांत आज़ाद/निशांत आज़ाद’ का एक ट्वीट मिला. उन्होंने वीडियो शेयर किया और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को टैग करते हुए लिखा, “#मणिपुर: #भाजपा के झंडे पर #मुजलिमों ने एक #गाय का वध किया. गुंडों ने मुख्यमंत्री @NBirenSingh और @BJP4Manipur की अध्यक्ष ए शारदा देवी को भी गाली दी. और ये मोहतरमा @khanumarfa का कहना है कि भारत में मुसलमान डर के साए में रहते हैं और उनके बीच बेचैनी और असुरक्षा की भावना है.”

एन बीरेन सिंह ने इंफ़ाल फ्री प्रेस (IFP) की एक न्यूज़ रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट के साथ इस ट्वीट पर जवाब दिया. इस रिपोर्ट के टाइटल में लिखा था: “बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में कथित तौर पर गाय की हत्या करने के आरोप में तीन गिरफ़्तार.” (आर्काइव)

1 फरवरी, 2022 की IFP रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है.

नॉर्थईस्ट स्थित डिजिटल मीडिया आउटलेट ईस्ट मोजो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची पर असंतोष का परिणाम थी, जिसकी घोषणा उसी दिन की गई थी जिस दिन ये वीडियो 2022 में वायरल हुआ था.

हमने ये भी नोटिस किया कि ट्विटर यूज़र ‘तत्वम-असी’, जिसने शुरुआत में वीडियो के विजुअल्स कर्नाटक का बताकर शेयर किया था, बाद में उसने स्पष्ट किया कि वीडियो पुराना और पूर्वोत्तर का था. साथ ही यूज़र ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

कुल मिलाकर, भाजपा के झंडे पर गौहत्या का वीडियो पुराना है. साथ ही ये कर्नाटक का नहीं, मणिपुर का है. ये दावा बिल्कुल झूठा है कि ये घटना दक्षिणी राज्य में कांग्रेस के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद हुई.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.