हिंदी फ़िल्मी गाने हवा हवाई पर डांस करती हुई एक महिला का वीडियो शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में आस-पास कई महिलाएं मौजूद हैं. मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो तंज़ कसते हुए कुछ यूं शेयर किया कि लगने लगा जैसे ये मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की कोविड-19 से जुड़ी एक मीटिंग का है. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने तो भाजपा नेता और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सवाल पूछे.

 

भोपाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की कार्यशाला में कोरोना पर गंभीर चर्चा..!

– शिवराज जी ये क्या हो रहा है..?

Posted by Madhya Pradesh Youth Congress on Friday, 19 March 2021

महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता खिज़ारपरवेज़ खान, मध्य प्रदेश कांग्रेस के आईटी और सोशल मीडिया डिपार्टमेंट के स्टेट सेक्रेटरी कामेश शिवहरे, MPCC के राज्य प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा और MPCC के जनरल सेक्रेटरी सत्यनारायण पटेल उन कांग्रेस सदस्यों में हैं जिन्होंने ये वीडियो शेयर किया है.

पत्रकार मोहम्मद सरताज आलम और पैरोडी ट्विटर अकाउंट @NewsVulgar ने भी ये वीडियो फैलाया.

महिला दिवस का था जश्न

दैनिक भास्कर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, इस वीडियो में भोपाल की राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की महिला कर्मचारी दिख रही हैं जो महिला दिवस का जश्न मना रही हैं. इस रिपोर्ट में ये भी लिखा है कि इस वीडियो की वजह से इस घटना की आलोचना की जा रही है क्यूंकि न ही सामजिक दूरी का ध्यान रखा गया था और न ही किसी ने मास्क पहना हुआ था. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की MD छवि भारद्वाज ने कहा कि कोविड की वजह से उन्होंने इस मीटिंग का आयोजन एक हॉल में करवाया था. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि ये घटना 8 मार्च की है जब इस मीटिंग का आयोजन किया गया था और अब ये वीडियो ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

ईटीवी भारत हरियाणा ने ये बात भी रिपोर्ट की थी कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मुताबिक़ इस कार्यक्रम/मीटिंग का आयोजन मनोरंजन के लिए ही किया गया था.

यानी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्य प्रदेश की महिला कर्मचारियों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला नाचती दिख रही है. ये महिला दिवस का मौका था. लेकिन सोशल मीडिया पर झूठे दावे के मुताबिक़ ये एक कोविड से जुड़ी मीटिंग थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.