पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का असर सोशल मीडिया पर दिख रहा है. इस दौरान ममता बनर्जी का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उनके आसपास मुस्लिम समुदाय से जुड़ी टोपी पहने लोग दिख रहे हैं. वीडियो में ये लोग बार-बार अल्लाह का नाम भी ले रहे हैं. यूज़र्स वीडियो शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि ममता बनर्जी पहले दिन के उजाले में मुस्लिमों से मिला करती थीं लेकिन अब रात के अंधेरे में मिल रहीं हैं. इसे शेयर करते हुए कहा गया है कि ऐसा करके हिन्दुओं को बेवकूफ बनाया जा रहा है.

ट्विटर यूज़र डॉ. संतोष व्यास ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा दावा किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 6,600 बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र राजेश केसरी ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है.

 

Mamata didi.. praying with Muslims in the dark of late night in Nandigram yesterday! But you are cheating Hindu brothers in the daytime 👆
(This video is caught in a hidden camera which is hiding this video on social media, ….make it viral)

Posted by Col Retd Rummy Patel on Friday, 19 March 2021

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 9 मार्च 2021 का ABP न्यूज़ का आर्टिकल मिला. आर्टिकल में बताया गया है कि ममता बनर्जी नंदीग्राम में नामांकन भरने से पहले मंदिर और दरगाह गई थीं. नंदीग्राम में जनसभा संबोधित करने के बाद ममता बनर्जी ने हरि मंदिर में पूजा की थी और बाद में वो दुर्गा मंदिर भी गई थीं. आर्टिकल के मुताबिक, “ममता बनर्जी इसके बाद दरगाह पहुंचीं. यहां उन्होंने फूल चढ़ाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग 70:30 अनुपात (हिंदू-मुस्लिम आबादी) की बात कर रहे हैं. जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे दोनों समुदायों के लोगों को आपस में लड़ा कर नंदीग्राम के पवित्र आंदोलन के बदनाम कर रहे हैं.” वहां पर उन्होंने लोगों को चाय भी पिलाई.

9 मार्च की टाइम्स नाउ की वीडियो रिपोर्ट में ममता बनर्जी के दरगाह जाने की खबर दिखाई गई है. इस वीडियो रिपोर्ट में एक नीले रंग की धारियों वाली चेक शर्ट पहना व्यक्ति दिखता है जिसे वायरल वीडियो में भी देखा जा सकता है. इसके अलावा, वीडियो रिपोर्ट में ममता बनर्जी को गुलाबी रंग का स्कार्फ़ और सफ़ेद मास्क पहने हुए देखा जा सकता है. वायरल वीडियो में भी उन्होंने यही पहना हुआ है.

आज तक की वीडियो रिपोर्ट में भी आप ममता बनर्जी को दरगाह में चादर चढ़ाते हुए देख सकते हैं.

कुल मिलाकर, नंदीग्राम में नामांकन से पहले ममता बनर्जी मंदिर और दरगाह पहुंची थीं. ममता के दरगाह में माथा टेकने का वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से शेयर किया गया कि वो चोरी-छुपे दरगाह जा रही है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर ऐसे शेयर किया गया जैसे इस घटना के बारे में लोगों को पता ही नहीं है. लेकिन असल में ममता बनर्जी के नंदीग्राम में नामांकन भरने से पहले दरगाह जाने की ख़बर कई मीडिया आउटलेट्स ने कवर की थी.


कनाडा में नरेंद्र मोदी को वैक्सीन्स के लिए धन्यवाद कहने वाली होर्डिंग्स के पीछे कौन?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: