सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक स्कूल की लड़की एक शख्स की पिटाई कर रही है. दावा किया जा रहा है कि ये व्यक्ति मुसलमान था जिसने एक हिंदू छात्रा से छेड़छाड़ की थी और इस लिए अहमदाबाद की सड़कों पर सार्वजनिक रूप से उसकी पिटाई की गई. ट्विटर हैन्डल ‘@itsAnjaliT’ ने वीडियो ट्वीट करते हुए अहमदाबाद की ‘शेरनी’ को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि हिंदू बहनें ‘जागरूक’ हो रही हैं. अब इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है. (आर्काइव लिंक)

यूजर @goankechore ने भी वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, “गुजरात में एक युवा हिंदू लड़की से दुष्कर्म करने के बाद बेशर्म अब्दुल को सबक मिल गया.” (आर्काइव)

कई यूज़र्स ने इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबंधित की0 वर्ड्स के साथ सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली. इस आर्टिकल का टाइटल है, “अहमदाबाद में किशोर बहनों ने छेड़छाड़ करने वाले का सामना करते हुए उसकी पिटाई की.” रिपोर्ट में वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब भी ऐड किया गया है. आर्टिकल के मुताबिक, 23 जून, शुक्रवार की सुबह, बेहरामपुरा की 17 साल की लड़की और उसकी 19 साल की बहन ने उसके साथ छेड़छाड़ करने वाले लड़के की पिटाई कर दी.

आर्टिकल में आरोपी का नाम विजय सरकटे बताया गया है. रिपोर्ट में लिखा है कि लड़कियों की मां ने कहा, ”जब मेरी छोटी बेटी गुरुवार सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर साइकिल से स्कूल जा रही थी, तो विजय सरकटे ने जबरन उसका हाथ पकड़ लिया और उसे गिफ्ट देने की कोशिश की. जब उसने इसे लेने से इनकार कर दिया, तो उसने उपहार उसके बैग में रख दिया, उसे जबरन चूमा और छेड़छाड़ की. मेरी बेटी घर लौट आई और बहुत रोई. उसने ये भी बताया कि शुक्रवार की सुबह सरकटे फिर आया और छोटी बहन को परेशान करने की कोशिश की. मेरी बड़ी बेटी, जो पास में इंतज़ार कर रही थी, दौड़कर आई और उन दोनों ने सरकटे को पीटना शुरू कर दिया. दोनों के साथ और लोग भी शामिल हो गए और सरकटे की पिटाई करने लगे. इसके बाद लड़कियों के माता-पिता ने पुलिस कंट्रोल रूम को फ़ोन किया और सरकटे के खिलाफ शिकायत दर्ज़ कराई.

कागडापीठ के प्रभारी पुलिस निरीक्षक जी जे रावत ने कहा कि उन्होंने सरकटे पर छेड़छाड़ और पीछा करने के साथ-साथ प्रोटेक्शन पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज़ किया है. रावत ने बताया कि विजय सरकटे 19 साल का बेरोजगार है. वो किसी इंस्टीट्यूट का छात्र भी नहीं है.

फ्री प्रेस जर्नल की एक और रिपोर्ट में भी यही जानकारी दी गई है कि आरोपी का नाम विजय सरकटे है.

ऑल्ट न्यूज़ ने कागडापीठ पुलिस स्टेशन का दौरा किया और घटना के संबंध में पुलिस से बात की. कागडापीठ पुलिस स्टेशन में दर्ज़ FIR के मुताबिक, लड़की की मां ने कहा कि उनकी बेटियों के स्कूल और कॉलेज जाने के कुछ मिनट बाद, उनकी बड़ी बेटी ने उन्हें फ़ोन किया. उसने कहा कि उन दोनों ने उस आदमी को पकड़ लिया था जो छोटी लड़की का पीछा कर रहा था. लड़की के माता-पिता भूलाभाई पार्क बस स्टैंड पहुंचे जहां उनकी बेटियां और कुछ लोग उस व्यक्ति की पिटाई कर रहे थे. FIR में आरोपी का नाम विजय नटवरभाई है. न्यूज़ रिपोर्ट्स में बताए गए सरनेम ‘सरकटे’ FIR में नहीं है.

कुल मिलाकर, कुछ छात्राओं द्वारा एक आदमी की पिटाई का वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि ये व्यक्ति मुसलान है जो स्कूल जाने वाली हिंदू लड़कियों से छेड़छाड़ कर रहा था और इसलिए उन्होंने इसकी पिटाई कर दी. दरअसल, आरोपी का नाम विजय है और वो एक हिंदू है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.