21 फ़रवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केरला के कासरगोड़ में आयोजित भाजपा की विजय यात्रा में शामिल हुए थे. इस बीच, एक तस्वीर केरला में योगी आदित्यनाथ के स्वागत की बताकर शेयर की गई. तस्वीर में सैकड़ों लोग भाजपा के चिन्ह कमल का फूल का पैटर्न बनाकर खड़े हैं. भाजपा नेता मनीष सिंह ने ये तस्वीर ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र अपूर्वा सिंह ने ये तस्वीर – “कमल खिल रहा है। #KeralaWelcomesYogiJi” – के साथ ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर ‘#KeralaWelcomesYogiJi’ के साथ ट्वीट की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर पोस्ट की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ये तस्वीर इंडियन एक्स्प्रेस के 7 अप्रैल 2015 के आर्टिकल में मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि भाजपा ने अपने 35वें फ़ाउंडेशन डे के मौके पर गुजरात के दाहोद शहर में पार्टी चिन्ह कमल के फूल का डिज़ाइन बनाया था. इसमें भाजपा के तकरीबन 25 हज़ार समर्थकों ने हरे, भगवा, काले और सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर हिस्सा लिया था. इस कार्यक्रम में तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने भी हिस्सा लिया था. भाजपा पार्टी के दाहोद शहर के तत्कालीन इंचार्ज अमित ठाकर के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि 25 हज़ार पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाया गया ये पार्टी चिन्ह उनकी शक्ति दिखाता है.

6 अप्रैल 2015 को द क्विन्ट ने दाहोद में हुए भाजपा के इस कार्यक्रम को लेकर वीडियो रिपोर्ट अपलोड की थी.

कुल मिलाकार, साल 2015 में भाजपा के 35वें फ़ाउंडेशन डे के मौके पर लोगों की भीड़ से पार्टी चिन्ह बनाने की तस्वीर हाल में योगी आदित्यनाथ की केरला यात्रा की बताकर शेयर की गई. तस्वीर शेयर करते हुए झूठा दावा किया गया कि केरला में योगी आदित्यनाथ के स्वागत में ये भाजपा चिन्ह बनाया गया था.


कोरोनिल किट: रामदेव ने कोरोना की दवा के लिए आयुष मंत्रालय को सौंपी नाकाफ़ी जानकारियां :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: