व्हाट्सऐप पर एक वीडियो वायरल है. इसमें बुर्का पहनी महिलाओं पर पानी फेंकते हुए लड़कों के एक झुंड को देखा जा सकता है. ये वीडियो कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के बाद से शेयर किया जा रहा है. कर्नाटक के कुछ कॉलेजों में हिजाब पहनने वाली मुस्लिम छात्रों के साथ भेदभाव की कई खबरें आई हैं. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

2019 से शेयर

पाकिस्तानी राजनीतिक टिप्पणीकार ज़ैद हामिद ने ये वीडियो शेयर किया था. उन्होंने इसे शेयर करते हुए भारत की आलोचना की. लिखा कि यहां मानवीय गरिमा और महिलाओं व बच्चों के सम्मान का कोई लिहाज नहीं है.

दूसरे पाकिस्तानी ट्विटर यूज़र ने इसे उर्दू कैप्शन के साथ शेयर किया था. इस कैप्शन का लगभग हिंदी अनुवाद है, “मुस्लिम लड़कियों का अपमान कर रहे हिन्दू कट्टरवादी”.

ये क्लिप आज़ाद कश्मीर के निवासी अब्दुल रऊफ सिद्दीकी ने पोस्ट किया था, जिसके 28,000 से ज्यादा शेयर हुए थे. 2018 में सिद्दीकी ने झूठा दावा किया था कि भारतीय सेना ने कश्मीर में घरों को आग लगा दी.

 

انتہا پسند ہندووں کی مسلمان یونیورسٹی طالبات کے ساتھ شرمناک حرکتیں ان بہنوں کے لئے کون آواز اٹھائے گا 😢😢

Posted by Abdul Rauf Siddiquie on Thursday, 28 February 2019

इस वीडियो को शेयर करते हुए कई यूज़र्स ने अलग-अलग दावा किया था. कुछ लोगों ने लिखा था कि RSS के गुंडे कॉलेज में मुस्लिम लड़कियों को प्रताड़ित कर रहे.

 

RSS groups torchering Muslim college girls😡

Posted by JK Bright Side on Thursday, 28 February 2019

इस दावे के साथ ये वीडियो 2019 में फ़ेसबुक पर वायरल था.

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस वीडियो को 23 फरवरी 2019 को पोस्ट करते हुए कुछ यूज़र्स ने श्रीलंका की ईस्टर्न यूनिवर्सिटी में रैगिंग की एक घटना बताया था. अगर कोई वीडियो में बोली जाने वाली आवाज़ को गौर से सुने तो लोग तमिल में बात करते सुने जा सकते हैं, जो श्रीलंका की प्रमुख भाषाओं में से एक है.

एक श्रीलंकाई निवासी मोहम्मद सरजून ने इस घटना के बारे में पोस्ट किया था.

#இலங்கை கிழக்கு பல்கலைக்கழகத்தில் கற்கும்
(eastern university of srilanka ) #இனத்துவேசமிக்க மாணவர்களின் பகடிவதைக்கு ஒரு…

Posted by Mohamed Sarjoon on Saturday, 23 February 2019

दूसरे श्रीलंकाई नागरिक ने यही वीडियो 24 फरवरी 2019 को अपलोड किया था. हमें एक स्थानीय तमिल वेबसाइट, Online Ceylon भी मिली जिसने इस घटना के बारे में लिखा था.

 

इस वेबसाइट ने रैगिंग के मामले को लेकर एक और लेख प्रकाशित किया था. और पानी की बाल्टियां फेंकते लड़कों का ऐसा ही वीडियो अपलोड किया था. इस वीडियो में, भागने की कोशिश करती हुई, न केवल बुर्का पहनी महिला, बल्कि स्कूल यूनिफॉर्म में लड़कियां भी देखी जा सकती हैं.

முஸ்லிம் மாணவிகள் மீது மட்டும் பகிடிவதை என்பது பொய்; முழுமையான வீடியோ

முஸ்லிம் மாணவிகள் மீது மட்டும் பகிடிவதை என்பது பொய்; முழுமையான வீடியோ

Posted by தமிழ் View on Sunday, 24 February 2019

यानी, श्रीलंका में 2019 मेंहुई घटना का एक वीडियो पहले भारत में RSS गुंडों द्वारा मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार बताकर शेयर किया गया. अब इसी वीडियो को कर्नाटक में हिजाब विवाद से जोड़ा जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.