कई मीडिया संगठनों ने खबर पब्लिश की कि हैदराबाद के गौलीगुडा मस्जिद में केमिकल ब्लास्ट हुआ है. कहा जा रहा है कि इस घटना में भरत बठोड़ की मौत हो गई और उसके पिता वेणुगोपाल गंभीर रूप से घायल है.

आज तक ने आर्टिकल में दावा किया कि गौलीगुडा गोल मस्जिद में केमिकल विस्फोट हुआ जिसमें दो लोग ज़ख्मी हो गए. फिलहाल आज तक ने आर्टिकल अपडेट कर दिया है. लेकिन इसका आर्काइव लिंक आप यहां पर देख सकते हैं.

राइट विंग प्रॉपगेंडा वेबसाइट ऑपइंडिया ने भी ये खबर पब्लिश की. और दावा किया कि हैदराबाद के एक मस्जिद में कैमिकल ब्लास्ट हुआ है. (आर्काइव लिंक)

न्यूज़ पोर्टल इनखबर ने भी इस मामले में खबर पब्लिश की. (आर्काइव लिंक)

ये दावा फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

इस खबर की सच्चाई का पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया. कई मीडिया संगठनों ने इसे रिपोर्ट किया है जैसे जनसत्ता, द न्यूज़ मिनट, आउटलुक, न्यूज एजेंसी ANIन्यू इंडियन एक्स्प्रेस. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद के अफजलगंज थाना क्षेत्र में नाले के पास एक केमिकल कंटेनर की सफाई करते वक़्त विस्फोट हुआ था. इसमें एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई थी. वहीं एक और व्यक्ति घायल हो गया था. पुलिस के मुताबिक, मृतक की पहचान भरत बठोड़ के रूप में की गई है. जबकि घायल शख्स की पहचान मृतक के पिता वेणुगोपाल के रूप में की गई है.

द सियासत डेली ने भी इस घटना के बारे में रिपोर्ट पब्लिश की है. आर्टिकल के मुताबिक, भरत गिरिराज कंपनी के साथ केमिकल का कारोबार करता था. वो कई सालों से अपने घर के पास बने नाले में केमिकल फेंकता था. 12 जून को भरत ने एक्सपायर हो चुके केमिकल को नाले में फेंका. ज़्यादा जत्थे के कारण नाला ब्लॉक हो गया. रिपोर्ट के मुताबिक, नाले में लगे जाम को हटाने के लिए भरत ने पानी डाला और इस कारण ब्लास्ट हुआ.

इस मुद्दे पर ऑल्ट न्यूज़ ने अफ़जलगंज पुलिस स्टेशन के SHO रवींद्र रेड्डी से बात की. उन्होंने बताया कि ये ब्लास्ट मस्जिद में नहीं हुआ था. बल्कि एक केमिकल दुकान के सामने हुआ था. दरअसल मृतक भरत बठोड़ एक केमिकल की दुकान चलाता था. वो एक्सपायर हो चुके केमिकल को डिसकार्ड करने नाले के पास गया था. इस दौरान, वहां नाली में केमिकल जाम हो गया था. उसे हटाने के लिए उन्होंने रॉड का इस्तेमाल किया. इस दौरान, सारा केमिकल नीचे गिर गया और ब्लास्ट हो गया. इस विस्फोट से भरत बठोड़ की जान चली गई और उनके पिता घायल हो गए. चश्मदीदों के मुताबिक, ये ब्लास्ट इतना जोरदार था कि भरत बठोड़ के शरीर के चीथड़े उड़ गए और नाला भी टूट गया.

फिलहाल इस मामले में फ़ोरेंसिक टीम जांच कर रही है. इस कारण ऑल्ट न्यूज़ ब्लास्ट की वजह की पुष्टि नहीं करता है. बहरहाल इतना तो साफ है कि ये ब्लास्ट मस्जिद में नहीं हुआ था.

यानी, केमिकल की दुकान में सफाई के दौरान हुए ब्लास्ट की खबर को कई न्यूज़ पोर्टल्स व सोशल मीडिया यूज़र्स ने हैदराबाद में मस्जिद के अंदर हुए ब्लास्ट की बताकर शेयर की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.