इज़राइल-फ़िलस्तीन संघर्ष अब युद्ध में बदल गया है. इसके संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप काफी शेयर की जा रही है. वीडियो में खून से लथपथ एक व्यक्ति ज़मीन पर पड़ा है. और कुछ लोग, कैमरे ले जाते हुए दिखते हैं.

Acción y Comunicación sobre Oriente Medio – ACOM (@ACOM_es), के X (ट्विटर) बायो के मुताबिक, ये स्पेन का एक स्वतंत्र संगठन है जो इज़राइल और स्पेन के बीच संबंधों को बढ़ावा देता है और यहूदी विरोधी भावना के खिलाफ लड़ता है. इस यूज़र ने 11 अक्टूबर को ये वीडियो ट्वीट किया. साथ ही स्पैनिश में लिखा: “फ़िलस्तीन, या नफरत और झूठ का विशाल उद्योग. #पालीवुड”. ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 लाख 85 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वीडियो के फ़्रेम में अरबी में कुछ टेक्स्ट लिखा है. इसका ट्रैन्स्लैशन है: “ज़ोंबी के शूटिंग के पीछे के विज़ुअल्स.”

हमने वीडियो के फ़्रेम्स लिए और उनमें से कुछ को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें पता चला कि ये वीडियो टिकटॉक पर टैमर सयौद नामक यूज़र ने पोस्ट किया था. हमें सयौद की इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल भी मिली जिसमें उनके बायो में ‘फ़िल्म निर्देशक’ लिखा था. हमें उनके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर कुछ और रील्स भी मिलीं जिनमें वायरल वीडियो की तरह ही ‘ज़ॉम्बीज़ डीज़’ टेक्स्ट लिखा था.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो के संबंध में यूज़र से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने बताया ये वीडियो एक ऐड परफ़ोर्मेंस का था और ये फ़िलिस्तीन से संबंधित नहीं है.

इसके अलावा, हमें सयौद की एक और रील मिली जो इस ऐड के आखिरी वर्ज़न जैसी लग रही थी. इसके शुरुआती विज़ुअल्स में एक आदमी ज़मीन पर लेटा हुआ है जिसके आस-पास की जगह ACOM द्वारा शेयर की गई क्लिप की तरह ही दिख रही है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि ज़मीन पर खून से लथपथ एक आदमी की क्लिप फ़िलिस्तीन की है. ये क्लिप टैमर सयौद द्वारा बनाई गई एक ऐड फ़िल्म के परदे के पीछे का शॉट है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.