चीन के साथ तनाव के बीच अमरीका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी 2 अगस्त 2022 को ताइवान दौरे पर पहुंची. ताइवान पहुंचने के बाद स्पीकर ऑफ़ द हाउस, नैन्सी पेलोसी ने एक बयान जारी किया था. इस ऑफ़िशियल बयान में उन्होंने कहा कि हमारे कांग्रेसी प्रतिनिधिमंडल का ताइवान दौरा, ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरीका की अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान करता है.

इस ख़बर के बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें कई लड़ाकू विमान एक साथ उड़ते दिख रहे हैं. इस वीडियो को समुद्र के बीच किसी जहाज से रिकॉर्ड किया गया है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे से पहले, अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू विमान ताइवान के पास उड़ान भर रहे हैं.

ज़ी मीडिया से जुड़े पत्रकार अजी रशीद अली ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि तीसरा विश्व युद्ध होने की कगार पर है. अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू विमान ताइवान के पास उड़ान भर रहे हैं. नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे से पहले और अभी भी चीन की ओर से काफी कड़े बयान आ रहे हैं. क्षेत्र में तनाव अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. (आर्काइव लिंक)

बिनोद मिश्रा नाम के एक यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि नैन्सी पेलोसी के साथ 20 फ़ाइटर्स प्लेन का बेड़ा ताइवान गया था. इन सभी को हमला करते वक़्त जवाबी हमले का पहले से ही आदेश था. इसे कहते है सुरक्षा चक्र. (आर्काइव लिंक)

हिंदी दैनिक अखबार ‘राजमंगल टाइम्स’ ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

तुर्की मीडिया EHA News ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर इसी दावे के साथ वायरल है कि नैन्सी पेलोसी के साथ 20 फ़ाइटर्स प्लेन ताइवान गए थे.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के कई फ़्रेम्स को गूगल और यानडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें ये वीडियो यूट्यूब पर 15 अप्रैल 2021 को अपलोड किया हुआ मिला.  27 जून 2021 के एक और यूट्यूब वीडियो में वायरल वीडियो के बेहतर विज़्युअल्स हैं.

इन वीडियोज़ के टाइटल में अमरीकी नौसेना, एसए वेस्ट फ़िलीपीन सागर, इत्यादि लिखा है. हालांकि हमें इससे जुड़ी कोई ख़बर नहीं मिली. इसलिए ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता. जानकारी मिलने पर हम इस आर्टिकल को अपडेट करेंगे. लेकिन, इतना तो साफ है कि ये वीडियो नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे से कम से कम 1 साल पुराना है.

कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने पुराना वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये अमेरीका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे से पहले अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू विमान ताइवान के पास उड़ान भर रहे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.