सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें एक शख्स हाथ में हथियार लेकर एक महिला के पीछे भाग रहा है. ये व्यक्ति महिला के सिर पर हथियार से वार करता है. इसके बाद वहां आसपास मौजूद लोग हमलावर को रोकने के लिए आगे आते हैं. ऐसा लगता है कि ये वीडियो किसी CCTV कैमरे में रिकॉर्ड किया गया है. सोशल मीडिया यूज़र्स ये वीडियो पुणे का बता रहे हैं. दावा है कि ये शख्स उस महिला का प्रेमी था और महिला ने उसे ठुकरा दिया था. कई लोग सोशल मीडिया पर हमलावर को ‘जेहादी’ या ‘जिहादी’ बताते हुए इस बात का इशारा कर रहे हैं कि ये व्यक्ति मुस्लिम था.

ट्विटर यूज़र आयशा ने 27 जून को ये वीडियो ट्वीट करते हुए हमलावर को “जिहादी” बताया. (आर्काइव)

एक और ट्विटर हैन्डल @rajanikumari21 ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 10 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 300 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने ये वीडियो ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया. आगे ऐसे कुछ पोस्ट्स के स्क्रीनशॉट्स हैं जिसमें सभी ने हमलावर को ‘जिहादी’ बताया है. कुछ यूज़र्स ने इस घटना को ‘जबरन लव जिहाद’ बताया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें इस घटना से संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी को पहले ही गिरफ़्तार कर लिया गया था और उस पर धारा 307 (हत्या की कोशिश) के तहत आरोप लगाया गया था. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पीड़िता की मां ने आरोपी के पिता से शिकायत की थी कि लड़का उनकी बेटी को परेशान कर रहा है. रिपोर्ट में DCP पुणे संदीप सिंह गिल के हवाले से लिखा है कि आरोपी का नाम शांतनु लक्ष्मण जाधव है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना 27 जून को पुणे के सदाशिव पेठ में विश्रामबाग पुलिस स्टेशन के पेरुगेट पुलिस चौकी के पास हुई थी. 21 साल की आरोपी ने कथित तौर पर पीड़िता पर चाकू से हमला किया. क्योंकि महिला ने उसके अब्युजिव व्यवहार के कारण उससे अपना रिश्ता खत्म कर लिया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस ने कहा कि हमलावर और पीड़ित दोनों पुणे में स्टूडेंट थे.

आरोपी शांतनु लक्ष्मण जाधव पुणे के मुलशी इलाके के डोंगरगांव गांव का रहने वाला है. DCP संदीप सिंह गिल ने बताया कि महिला के सिर और हाथ पर किसी नुकीली चीज से चोट लगी है. उसका इलाज किया गया है और वो खतरे से बाहर है.

हमें ऐसी और भी न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें घटना और कथित हमलावर के बारे में यही जानकारी दी गई थी.

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल झूठा है कि पुणे में एक महिला पर चाकू से हमला करने वाला व्यक्ति मुस्लिम था. हमलावर का नाम शांतनु लक्ष्मण जाधव है और वो फिलहाल पुलिस हिरासत में है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.