भारतीय जनता पार्टी के सोशल मीडिया हेड अमित मालवीय ने 27 नवम्बर को मनमोहन सिंह का एक वीडियो ट्वीट किया। वीडियो में मनमोहन सिंह को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ की सरकार अच्छी थी”– अनुवाद। मनमोहन सिंह का यह वीडियो जिसमें वह भारतीय जनता पार्टी वाली राज्य सरकार की सराहना करते हुए नजर आ रहे हैं, वीडियो को मालवीय ने इस सन्देश के साथ ट्वीट किया, “पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राहुल गाँधी के विपरीत यह कह रहे हैं कि मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ की सरकार बेहतर थी, कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष द्वारा कुछ दिनों से कही जा रही बातों पर पानी फेर दिया।” (अनुवाद)

अमित मालवीय का यह ट्वीट मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ में राहुल गाँधी के भाषण के जवाब में आया, जहाँ उन्होंने पीएम मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार की आलोचना की थी। इस वीडियो को बीजेपी महिला मोर्चा- सोशल मीडिया के राष्ट्रीय प्रभारी प्रीति गाँधी ने भी फैलाया।

क्लिप किया हुआ वीडियो

जैसा कि पता चला, अमित मालवीय और प्रीति गाँधी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 26 नवम्बर के भाषण का क्लिप किया हुआ वीडियो शेयर किया है। सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी की नई पुस्तक ‘फैबल्स ऑफ फ्रैक्चरर्ड टाइम्स’ के रिलीज समारोह के लिए आयोजित चर्चा में एक पैनलिस्ट थे। संवाद के दौरान, पत्रकार और एंकर राजदीप सरदेसाई ने ध्रुवीय चुनाव प्रचार के समय गरिमा और औचित्य बनाए रखने के बारे में पूर्व प्रधानमंत्री से एक सवाल किया।

सरदेसाई को जवाब देते हुए सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जब बीजेपी के अलावा अन्य दलों द्वारा शासित राज्यों का दौरा करें, उस समय उनके भाषा के उपयोग पर एक निश्चित संयम होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि यूपीए सरकार के दौरान, कांग्रेस द्वारा शासित राज्य नहीं होने के बावजूद मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों की सरकारों के साथ उनके सौहार्दपूर्ण संबंध थे।

पूर्व प्रधानमंत्री के शब्द इस तरह थे, “मध्य प्रदेश की सरकार और छत्तीसगढ़ की सरकार से हमारे संबंध अच्छे थे। हमने बीजेपी शासित राज्यों के साथ कभी भेदभाव नहीं किया।” मनमोहन सिंह के बयान का यह हिस्सा हाल ही में कांग्रेस द्वारा ट्वीट किये गए वीडियो में 1:20 मिनट से शुरू होता है।

इस तरह निष्कर्ष यह निकलता है कि पूर्व प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शासित बीजेपी सरकार की प्रशंसा नहीं कर रहे थे। हालांकि वो प्रधानमंत्री मोदी को यह सलाह दे रहे थे कि वो ऐसे राज्य से भेदभाव ना करें, जहाँ बीजेपी की सरकार नहीं है, जैसा कि वो खुद किया करते थे अपने सरकार के समय। उनके मूल बयान, “मध्य प्रदेश की सरकार और छत्तीसगढ़ की सरकार से हमारे संबंध अच्छे थे” (अनुवाद) को गलत तरीके से क्लिप कर “मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ की सरकार अच्छी थी” (अनुवाद) कर दिया गया।

हालाँकि यह पहली बार नहीं है जब बीजेपी के सोशल मीडिया हेड अमित मालवीय ने क्लिप किया हुआ वीडियो पोस्ट कर कांग्रेस को गलत चित्रित करने की कोशिश की हो। हाल ही में उन्होंने कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी का क्लिप किया हुआ भ्रामक वीडियो ट्वीट किया था। उन्होंने पत्रकार रवीश कुमार को बदनाम करने के लिए भी एक क्लिप वीडियो साझा किया था। अगस्त में, प्रिती गांधी ने खालिस्तान समर्थकों के एक वीडियो को गलत तरीके से कांग्रेस कार्यक्रम का हिस्सा बताकर शेयर किया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.