फे़सबुक पर एक CCTV फुटेज शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कुछ RSS कार्यकर्ता नागपुर में एक दलित आईएस अधिकारी की हत्या कर रहे हैं. इसके साथ मलयालम कैप्शन है जिसमें ये भी लिखा है कि उन लोगों ने अधिकारी की 16 वर्षीय बेटी का कार में रेप किया.

 

നാഗപ്പൂരിൽ RSS പ്രവർത്തകർ ദളിത് IAS ഓഫീസറെ പരസ്യമായി വെട്ടിയും കുത്തിയും കൊലപ്പെടുത്തുന്നു . അദ്ദേഹത്തിന്റെ 16 വയസ്സുകാരി മകളെ കാറിൽ കൂട്ടാബലാത്സംഗം ചെയ്യുന്ന ഭീകര കാഴ്ചകൾ ഇതുപോലെ കേരളമാക്കി തീർക്കാനാണ് ലീഗ് കോൺഗ്രസ്സ് ബീജെപി ശക്യം രൂപീകരിക്കുന്നത് സുഹൃത്തുക്കളെ ഒരു വോട്ടുപോലും ഈ കള്ളനാറികൾക്ക് ഇട്ട് പോകരുത് .. 😡😡😡😡😬

Posted by Sunyd Hassan on Tuesday, September 29, 2020

ये वीडियो फे़सबुक पर बहुत वायरल हो रहा है.

फै़क्- चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर साधारण सा कीवर्ड सर्च किया, ‘Nagpur murder CCTV’ और हमें घटना की कई रिपोर्ट्स मिलीं.

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, “इस वीडियो में जिसे मारा जा रहा है वो बाल्या बेलेकर है और उसका एक लम्बा क्रिमिनल रिकॉर्ड है. सूत्रों के अनुसार बेलेकर जुए का धंधा चलाता था और 2001 में उसने किसी की हत्या की थी जिसका बदला उससे लिया गया था.”

पुलिस ने चेतन हज़ारे, रजत ताम्बे, आसिम लुदेलकर, भरत पंडित, चिंटू नागाचारी, आकाश खरे और अनिकेत मंथापुर्वर को गिरफ़्तार किया था. रिपोर्ट्स में कहीं भी रेप की बात नहीं कही गयी है.

यानी, ये आरोप कि RSS सदस्य ने दलित IAS अधिकारी का खून और उनकी बेटी के साथ रेप किया है, बिल्कुल ग़लत है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News