जी हाँ, PM मोदी ने चीन में ‘STRENGTH’ शब्द की स्पेलिंग में गलती की

प्रधानमंत्री मोदी शब्दों के साथ खेलने का बड़ा शौक है, तभी तो वो अक्सर ऐसा करते हुए दीखते हैं। टॉप(TOP) = टमाटर प्याज आलू से एचआईआरए (HIRA)= राजमार्ग, आई-रास्ता, सड़क मार्ग, वायुमार्ग, पीएम मोदी हर अवसर के लिए एक संक्षिप्त शब्द बताते हैं। अब तक तो सब ठीक था। लेकिन जैसे ही प्रधानमंत्री ने शब्दकोष से थोड़े लम्बे शब्दों के साथ प्रयोग शुरू किया, उन्हें एक समस्या से गुजरना पड़ा। यह समस्या थी शब्दों के स्पेलिंग (वर्तनी) को याद रखने की।

फ़िलहाल सोशल मीडिया पर PM मोदी के हाल के ही चीन यात्रा का एक विडियो वायरल है। जहाँ एक प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता में, प्रधानमंत्री मोदी ने आठ अक्षर के शब्द ‘STRENGTH’ को समझाने का प्रयास किया। अब यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने “STRENGTH” को STREANH उच्चारण किया।

Narendra Modi, who holds a unique degree in entire political science, spells 'Strength' as 'S T R E A N H' in front of a Chinese delegation.

Narendra Modi, who holds a unique degree in entire political science, spells 'Strength' as 'S T R E A N H' in front of a Chinese delegation.

Posted by Beef Janata Party on Wednesday, 16 May 2018

यह सत्यापित करने के लिए कि क्या पीएम ने यह भारी भूल की है, हमने ANI और राज्यसभा टीवी दोनों के मूल वीडियो को देखा। सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले इस गलती का फुटेज वास्तविक है। जैसा कि नीचे ANI वीडियो के क्लिप में 16:16 से देखा जा सकता है।

बाद के फुटेज में, पीएम मोदी खुद को सही करने की कोशिश में दूसरी बार भी फिसले, उन्होंने STRENGTH का इस तरह उच्चारण किया कि यह STRENGATH जैसा सुनाई देता है।

विदेश मामलों के मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर ने सही संस्करण को ट्वीट किया, यानी प्रधानमंत्री मोदी जो कहना चाहते थे लेकिन अपनी उच्चारण से गलती कर गए। “STRENGTH: S (एस)- आध्यात्मिकता, T (टी)- परंपरा, व्यापार और प्रौद्योगिकी, R (आर)- संबंध, E (ई)- मनोरंजन (सिनेमा, कला आदि), N (एन)- प्रकृति संरक्षण, G (जी)- खेल, T (टी)- पर्यटन और H (एच)- स्वास्थ्य एवं चिकित्सा।”

इस गलती के बाद हम उम्मीद करते हैं कि PM मोदी खासकर जब अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को संबोधित कर रहे हों तो इस तरह की गलती करने से बचें।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend