सोशल मीडिया पर एक कथित न्यूज़ पेपर क्लिप वायरल हो रही है जिसमे यह दावा किया गया है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बनिया समुदाय को चोर बोला और मुनाफाखोरी का आरोप लगाया। यह बताया जा रहा है कि शाह ने यह बयान बूंदी राजस्थान चुनाव से पहले एक रैली में दिया था। इस वायरल क्लिप का सबसे पहला ट्वीट जो ऑल्ट न्यूज़ को ट्विटर पर मिला वो @KedarKansanaINC (केदार कंसाना) के ट्विटर हैंडल से किया गया था।

इस क्लिप को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के राजनीतिक सलाहकार संजय यादव ने भी शेयर किया है।

एक ट्विटर यूजर जो खुद को एसपी नेता के रूप में लिखते हैं और दूसरे जो खुद को आप का समर्थक लिखते हैं, इन्होने भी इस क्लिप को ट्वीट किया है।

फेसबुक पर भी इसी तरह के कई दावे वायरल हुए हैं।

फर्जी न्यूज़ पेपर क्लिप

इस न्यूज़ पेपर क्लिप को विभिन्न कीवर्ड के साथ सर्च करने पर भी कोई परिणाम सामने नहीं आया। यह असंभव सा लगता है कि ऐसा बयान जिसमे अमित शाह ने बनिया समुदाय व् व्यापारियों को चोर और धोखेबाज़ कहा हो और उसे किसी मुख्यधारा मीडिया द्वारा रिपोर्ट ना किया गया हो।

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने बूंदी में हुई शाह की जनसभा की न्यूज़ रिपोर्ट्स व् वीडियो की भी जांच पड़ताल की। हमने पाया कि बीजेपी प्रमुख ने 3 दिसंबर को बूंदी में एक भाषण दिया था, हालांकि, उन्होंने वायरल न्यूज़ क्लिप में किये हुए दावा जैसा कोई बयान नहीं दिया था।

न्यूज़ पेपर क्लिप में किए गए अन्य दावे

जैसा कि न्यूज़ पेपर क्लिप के शीर्षक में बनिया समुदाय को चोर कहने का लेख था पर इसके इलावा भी दो अन्य लेख में दावे किए गए थे।

“विदेशी निवेश से लोकल व्यापारियों का होगा सफाया “

इस लेख में कहा गया गया कि अमित शाह ने अपने भाषण में कहा था कि “खुदरा और थोक बाजारों से इन सेठो और व्यापारियों का सफाया हो जायेगा और इसे बड़े निवेश में बदल दिया जाएगा”। जैसा कि लेख में दावा किया गया है, सरकार इस संबंध में विदेशी निवेश हासिल करने के लिए एक मॉडल पर काम कर रही है।

“मोदी ने व्यापारियों को बताया था चोर “

लेख के अंतिम न्यूज़ क्लिप में दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापारियों और बनिया समुदाय की तुलना “चोरों” से भी की है। न्यूज़ क्लिप में लिखा है कि पीएम मोदी ने एक विदेशी यात्रा के दौरान कहा था कि व्यापारियों द्वारा जमा किए गए काले धन के खिलाफ नोटेबंदी की गयी। ऐसा दावा किया गया कि प्रधा मंत्री ने उन्हें मुनाफाखोरी करने के कारण काले धन का सबसे बड़ा स्रोत कहा।

एक जटिल प्रयास

जैसा कि इस रिपोर्ट की जांच में पता चला, अमित शाह ने वायरल क्लिप में किये दावे जैसा कोई बयान नहीं दिया था। इसलिए ये पूरी न्यूज़ क्लिप ही झूठी है जो बीजेपी प्रमुख को बदनाम करने के मकसद से पोस्ट की गयी थी।

बनियों पर बीजेपी और आप के बीच हालिया ट्विटर पर हुए विवाद ने ही शायद इस फर्जी क्लिप की उत्पत्ति का विचार दिया होगा।

केन्द्रीय संसदीय मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने 8 दिसंबर को ट्वीट किया था कि “दिल्ली के बनिए इस बात से नाराज़ हैं कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी बनियों को बेवक़ूफ़ समझती है।”

इसके जवाब में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि भाजपा ने दिल्ली के 50% बनियों के वोट क्यों कटवाए।

गोयल और केजरीवाल दोनों ने बनियों समुदाय की जरूरतों को पूरा नहीं करने का आरोप एक दूसरे पर लगाया।

यह फर्जी न्यूज़ क्लिप कोई नया उदाहरण नहीं है जब किसी राजनीतिक नेता के नाम से झूठे बयान का दावा किया गया हो। ऑल्ट न्यूज ने पहले भी ऐसे कई न्यूज़ क्लिप का पर्दाफाश किया था जिसके अनुसार केजरीवाल ने कहा था कि भारत को कश्मीर छोड़ देना चाहिए। एक और ऐसी ही फर्जी न्यूज़ क्लिप ने दावा किया गया था कि सोनिया गांधी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.