ट्विटर हैंडल @NioZenji ने एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, “मानव निर्मित इमारतें प्रकृति/स्वर्ग की शक्ति के आगे कुछ भी नहीं हैं।” उन्होंने आगे लिखा, “पराक्रमी बौद्ध भगवान वज्रपाणि और इंद्रदेवा की आकाशीय बिजली और गड़गड़ाहट की शक्ति है। धार्मिक देव समूहों में कई देवता ब्रह्माण्ड की सेनाओं के अवतार हैं। जापान में इन देवताओं का हम “शोटेन झेनजिन” के रूप में सम्मान करते हैं।” (अनुवाद)

शेफाली वैद्य ने यह वीडियो “वाह” के साथ ट्वीट किया।

अमेरिकी-हिंदू ‘आचार्य’ डेविड फ्रॉली ने भी वीडियो को उद्धृत किया।

पूर्व में ‘फ्लोरिडा के तटों से डोरियन तूफान’ के रूप में वायरल

ट्विटर हैंडल @OrgPhysics ने 6 सितंबर को यही वीडियो “फ्लोरिडा के तटों से डोरियन तूफान का एक दृश्य” के रूप में साझा किया था।

इस ट्वीट को कई लोगों ने उद्धृत कर ट्वीट किया और कई लोगों ने रिट्वीट किया था। उनमें पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद हुसैन भी शामिल थे।

डिजिटल कलाकृति

यह वीडियो, डिजिटल रूप से बनाया गया है, जो अमेरिकी फोटोग्राफर ब्रेंट शेवनोर की एक कलाकृति पर आधारित है। उन्होंने मई में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे अपलोड किया था।

AFP से एक ईमेल संवाद में शेवनोर ने लिखा यह वीडियो कुछ तस्वीरों को जोड़कर बनाई गई एक तस्वीर का एनिमेटेड संस्करण है, जिसे उन्होंने बनाया है। यह वीडियो इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता TheGlitch ने बनाया था। “हाँ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता TheGlitch वह व्यक्ति था, जिसने तूफान को एनिमेटेड किया था। मैंने कलाकृति बनाने के लिए दो शटरस्टॉक तस्वीरों को एक साथ जोड़ा। यूट्यूब पर वह वीडियो मेरा ट्यूटोरियल है जिसमें बताया गया है कि यह कैसे किया गया है।” (अनुवाद)

कलाकृति बनाने के लिए उन्होंने जो दो तस्वीरें (1 और 2) जोड़ीं, उन्हें AFP को बताया।

ऑल्ट न्यूज़ द्वारा पहले की गई तथ्य-जांच यहां पढ़ी जा सकती है।

इस प्रकार, डिजिटल रूप से बनाई गई एक कलाकृति और एनीमेशन को वास्तविक परिदृश्य मान लिया गया। क्लिप में गड़गड़ाहट की आवाज़ भी शामिल कर दी गई।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.