एक CCTV फ़ुटेज सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि सड़क पर चल रही गाड़ियों के बीच अचानक से एक धमाका होता है. दावा किया जा रहा है कि ये धमाका बैटरी वाली गाड़ी में हुआ. फ़ुटेज में एक बाइक को घेरे में दिखाया गया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी कई लोगों ने ये वीडियो शेयर करते हुए यही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर और मोबाइल एप्लिकेशन पर इस वीडियो की सच्चाई पता करने की रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च से हमें 5 नवम्बर की कई रिपोर्ट्स मिलीं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये हादसा पटाखे के कारण हुआ था. इंडिया टीवी के मुताबिक, दीवाली के मौके पर एक शख्स अपने बेटे साथ बाइक पर पटाखे लेकर जा रहा था तभी जोदरार धमाका हुआ. धमाके में बाइक सवार पिता-पुत्र की जान चली गई. और सड़क के गुज़र रहे 3 लोग घायल हो गए. इंडिया टीवी ने बताया कि ये घटना पुडुचेरी की है.

हिंदुस्तान टाइम्स ने भी इस घटना की रिपोर्ट दी. रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना दीवाली के दिन करीब 1 बजकर 35 मिनट पर पुडुचेरी और तमिलनाडु के बीच हुई थी. NDTV ने भी इस घटना की रिपोर्ट पब्लिश की. रिपोर्ट में इस हादसे की जांच कर रहे ऑफ़िसर के हवाले से बताया गया कि धमाके का कारण पटाखे के बंडल को कसकर पकड़ना हो सकता है. क्यूंकि टूव्हीलर के सामने बैठा बच्चा पटाखे की थैली को ज़ोर से पकड़कर बैठा था. ऑफ़िसर ने ये भी कहा कि पटाखे देश के लीगल फैक्ट्री में बने थे. मृतकों की पहचान 37 वर्षीय पिता के कलाएनेसन और उनका 7 वर्षीय पुत्र के प्रदीश के रूप में की गयी है.

इसके अलावा हमें ऐसी कोई ख़बर नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि बैटरी वाली स्कूटी में धमाका हुआ है.


पुरोहितों के बीच हुई झड़प की पुरानी घटना को दिया जा रहा सांप्रदायिक ऐंगल

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.