सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसमें एक महिला को एक दाढ़ी वाले व्यक्ति के साथ दिखाया गया है. व्यक्ति ने टोपी पहन रखी है, साथ ही वो नमाज़ पढ़ रहा है. इस क्लिप में व्यक्ति महिला के माथे पे लगी बिंदी हटाता है और साड़ी पहनी महिला को कुर्ता और दुपट्टा गिफ़्ट देता है. वीडियो के बैकग्राउंड में एक मलयालम गीत बज रहा है. वीडियो स्काईबैग्स के लोगो के साथ खत्म होता है. अंत में ऑडियो क्लिप में “वेडिंग फ़ेवरेट्स VIP बैग्स” सुना जा सकता है.

वायरल वीडियो को लेकर कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया है कि ये ‘विज्ञापन केरल में लव जिहाद को बढ़ावा देता है’ साथ ही VIP और स्काईबैग दोनों के प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करने का आह्वान भी किया गया.

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि स्काईबैग VIP इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कई ब्रांडों में से एक है जो एक प्रमुख भारतीय बैग और सहायक उपकरण निर्माता है.

ट्विटर यूज़र @virensinghk ने वीडियो के साथ लिखा है, “सभी हिंदू इस विज्ञापन के लिए VIP LUGGAGE का पूरी तरह से बायकॉट करें..उन्हें इस विज्ञापन को तुरंत इस विज्ञापन हटाना होगा. मलयालम में VIP बैग्स के विज्ञापन में लव जिहाद को प्रमोट किया गया. 42 सेकंड से देखें..” पोस्ट को 1.6K से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव)

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने इस क्लिप को VIP और स्काईबैग्स प्रोडक्ट्स के बहिष्कार का आह्वान करते हुए शेयर किया. (आर्काइव्ड ट्वीट्स:1, 2, 3, 4, 5)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले हमने ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च किया और देखा कि VIP और स्काईबैग्स ने ऑफ़िशियल बयान शेयर किए थे. बयान में कहा गया कि वायरल वीडियो का उनसे कोई लेना-देना नहीं है और वीडियो के निर्माता द्वारा उनके लोगो और ब्रांड नामों का ग़लत तरीके से इस्तेमाल किया गया है. नोटिस में ये भी कहा गया है कि VIP इंडस्ट्रीज ने अपने नाम और ट्रेडमार्क के अनऑथोराइज्ड इस्तेमाल के लिए पुलिस शिकायत भी दर्ज की है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने ये भी नोटिस किया कि वीडियो के अंत में गीत अचानक खत्म हो जाता है और स्काईबैग्स के लोगो के विजुअल्स पर ‘वेडिंग फ़ेवरेट्स VIP बैग्स’ कहने वाला एक ऑडियो क्लिप आ जाता है. इसमें “स्काईबैग्स – मूव इन स्टाइल” कहा गया था. इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो एडिट किया गया है.

इसके बाद, हमने इनविड सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो के की-फ्रेम्स निकालकर इनका रिवर्स इमेज सर्च किया. इस सर्च से हमें इन ऐक्टर्स के ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम पेज मिले. वीडियो में ऐक्ट्रेस सुमी राशिक और ऐक्टर विष्णु K विजयन हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ऐक्ट्रेस सुमी राशिक ने 23 अप्रैल को असली वीडियो अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर “सूफियुम सुजाथायम🌙” कैप्शन के साथ पोस्ट किया था. असली वीडियो पर “സൂഫിയും സുജാതയും” (अनुवाद: सूफियुम सुजाथायुम) लिखा हुआ है. इसमें VIP या स्काईबैग्स का कोई ज़िक्र नहीं है. वीडियो में सिर्फ ऊपरी दाएं कोने में वॉटरमार्क “K Captures BY KIRAN” लिखा है. बाद में इस पोस्ट को ऐक्ट्रेस ने हटा लिया लेकिन ये वीडियो ऑनलाइन भी मौजूद है. (आर्काइव)

रमज़ान के मौके पर ऐक्टर्स ने कुछ तस्वीरें शेयर की थीं. विष्णु के विजयन ने “ईद मुबारक” कैप्शन के साथ वायरल वीडियो से कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, जबकि सुमी राशिक ने पोस्ट को “रमज़ान करीम” कैप्शन के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

वायरल वीडियो को करीब से देखने पर पता चलता है कि इस पर दो वॉटरमार्क सुपरिंपोज किए गए हैं- एक में ‘पफ़िंगटन घोस्ट’ लिखा हुआ है और दूसरा ऊपरी बाएं कोने में ‘के कैप्चर बाय किरण’ टाइटल से है. इसमें लेटर को रिवर्स डायरेक्शन में लिखा गया है, जिससे पता चलता है कि वायरल वीडियो को बनाने वाले ने इसे फ्लिप किया है.

ये ध्यान देना ज़रुरी है कि ऐक्टर्स द्वारा पोस्ट की गई वायरल क्लिप की अन्य तस्वीरों में “K Captures BY KIRAN” टाइटल वाला वॉटरमार्क भी है. हालांकि, ऐक्टर्स के ऑफ़िशियल हैंडल से शेयर की गई तस्वीरों में “पफ़िंगटन घोस्ट” टाइटल वाला दूसरा वॉटरमार्क मौजूद नहीं है.

‘पफ़िंगटन घोस्ट’ मीडिया आउटलेट ‘हफ़िंगटन पोस्ट’ का पैरोडी अकाउंट है और ये किसी भी तरह से मीडिया संगठन से संबंधित नहीं है. उनके सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल को सर्च करने पर पता चला कि उन्होंने अपना सोशल मीडिया पेज डिलीट कर दिया है. ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये एक बढ़ती प्रवृत्ति है जहां कई लोग पॉपुलर मीडिया संगठनों या मशहूर हस्तियों के पैरोडी अकाउंट्स बनाते हैं.

न्यूज़चेकर की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो का विषय अदिति राव हैदरी और देव मोहन द्वारा अभिनीत नारनिपुझा शानावास की निर्देशित फ़िल्म ‘सूफियुम सुजाथायुम‘ से प्रेरित है. ये फ़िल्म सुजाता (अदिति राव) नाम की एक युवती के इर्द-गिर्द घूमती है जिसे अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध एक सूफी पुजारी (देव मोहन द्वारा अभिनीत) से प्यार हो जाता है.

वीडियो में अभिनेता, विष्णु K विजयन ने न्यूज़चेकर से बात करते हुए कहा, “हमने इसे ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देने के लिए नहीं बनाया है. हमने इसे ऐक्टर्स की तरह किया और हमारा मेन मकसद रील बनाना था. हम सीरियल में काम करने वाले को-आर्टिस्ट हैं. किसी को आहत करने का हमारा कोई इरादा नहीं था.”

ऑल्ट न्यूज़ ने ऐक्टर्स और सिनेमैटोग्राफ़र से भी संपर्क करने की कोशिश की. उनसे जवाब मिलने पर इस आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा.

कुल मिलाकर, एक एडिटेड वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे लेकर कई सोशल मीडिया यूज़र्स ये झूठा दावा कर रहे हैं कि ये केरल में ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देने वाले VIP और स्काईबैग्स का ऑफ़िशियल विज्ञापन है. हालांकि, दोनों कंपनियों ने ऑफ़िशियल बयान जारी कर इस दावे का खंडन किया है और इसके खिलाफ़ पुलिस शिकायत भी दर्ज की है. यानी, वायरल दावा निराधार है क्योंकि वीडियो को गैर-कानूनी तरीके से अन्य कंपनी के लोगो और ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करके एडिट किया गया है.

अबिरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.