कई मेनस्ट्रीम मीडिया चैनल्स ने सफेद शर्ट पहने एक व्यक्ति का CCTV फ़ुटेज ये दावा करते हुए टेलीकास्ट किया कि ये हाई-प्रोफ़ाइल उमेश पाल हत्याकांड का आरोपी गुड्डू मुस्लिम है.

वकील उमेश पाल, 2005 में उत्तर प्रदेश में बसपा के पूर्व विधायक राजू पाल की हत्या में एक प्रमुख गवाह थे. फ़रवरी, 2023 में प्रयागराज में उनके घर के बाहर दिनदहाड़े उनकी हत्या कर दी गई थी. हालांकि, उनके साथ दो सशस्त्र पुलिसकर्मी भी थे. कथित तौर पर इस हत्या की साजिश रचने वाले गैंगस्टर (अब मारे गए) अतीक अहमद का सहयोगी गुड्डू मुस्लिम इस मामले के 10 आरोपियों में से एक है. और फ़िलहाल वो फरार है.

CCTV फ़ुटेज चलाने के दौरान, कई न्यूज़ ऐंकरों ने कहा कि वीडियो 11 अप्रैल, 2023 को ओडिशा में लिया गया था. उन्होंने ये भी कहा कि अंतिम बार गुड्डू मुस्लिम को ओडिशा में देखा गया था.

आजतक ने वायरल वीडियो वाली बुलेटिन की एक क्लिप ट्वीट की. इस क्लिप में ऐंकर सुभंकर मिश्रा कहते हैं, “ये गैंगस्टर गुड्डू मुस्लिम का लेटेस्ट वीडियो है.” आज तक ने कैप्शन में लिखा है, “बमबाज गुड्डू मुस्लिम की नई CCTV तस्वीर आई सामने.”

नवभारत टाइम्स ने भी ये फुटेज गुड्डू मुस्लिम का बताते हुए चलाया था.

न्यूज़18 राजस्थान ने भी ये फुटेज ऐसे ही दावे के साथ चलाई है. (मीडिया रिपोर्ट का आर्काइव लिंक)

ABP न्यूज़ और ABP गंगा ने अपने लाइव टेलीविज़न प्रसारण पर वीडियो दिखाया और ट्विटर पर बुलेटिन का एक हिस्सा इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “गुड्डू मुस्लिम का नया वीडियो सामने आया, ओडिशा में देखा गया था शूटर.”

News18 India ने भी ये क्लिप चलाई और ऐंकर आनंद नरसिम्हन ने दर्शकों को समझाया कि वीडियो गुड्डू मुस्लिम का है जिसे आखिर बार ओडिशा में देखा गया था. ये ब्रॉडकास्ट का वीडियो चैनल के सोशल मीडिया पेजों पर इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया, “#गुड्डूमुस्लिम का नया वीडियो, ओडिशा में दिखा गुड्डू मुस्लिम, 11 अप्रैल 2023 का बताया जा रहा वीडियो.” हालांकि बाद में उन्होंने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया.

NDTV इंडिया पर भी इस क्लिप को ‘एक्सक्लूसिव CCTV फ़ुटेज’ के रूप में प्रसारित किया गया था और एंकर ने साथ में ये कहा, “गुड्डू मुस्लिम को एक CCTV वीडियो में देखा गया, और आखिरी बार इसे ओडिशा के बरगढ़ ज़िले में देखा गया था.”

ऐसे ही पंजाब केसरी यूपी/यूके, ज़ी दिल्ली-NCR-हरियाणा, न्यूज़ आउटलुक, भारत 24, TV9 भारतवर्ष, न्यूज़ 18 उत्तर प्रदेश और न्यूज़ नेशन सहित अन्य न्यूज़ एजेंसियों ने भी ये वीडियो चलाया जिसमें दावा किया गया कि गुड्डू मुस्लिम को ओडिशा में देखा गया था. इनके ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट नीचे दी गई गैलरी में देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो और इस ख़बर के वायरल होने के बाद, ओडिशा के बरगढ़ ज़िले के सोहेला गांव के हामिद मोहम्मद, वायरल क्लिप में अपनी पहचान बताने के लिए सामने आया. हामिद ने कहा कि CCTV फ़ुटेज में दिख रहा व्यक्ति वो खुद है न कि फ़रार गैंगस्टर गुड्डू मुस्लिम.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के भुवनेश्वर ब्यूरो के चीफ़ और जर्नलिस्ट, अशोक प्रधान ने एक क्लिप ट्वीट की जिसमें हामिद इस वीडियो के बारे में बता रहा है. वायरल वीडियो के बारे में पूछे जाने पर हामिद, ओडिया भाषा में कहता है, “मेरा नाम शेख हामिद मोहम्मद है… हम यहां नमाज़ के लिए आते थे. हम यहां आए… कैमरे पर मेरी फ़ोटो दिखाते हुए उन्होंने मुझे गुड्डू मुस्लिम बताया…ये अफवाह फ़ैला रहे हैं… टीवी पर देखा तो पता चला… कुछ लड़कों ने मुझे बताया कि मेरा चेहरा टीवी पर था और मुझे गुड्डू मुस्लिम के रूप में दिखाया गया था.”

सोहेला छत्तीसगढ़ में रायपुर के साथ ओडिशा में संबलपुर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक ग्राम पंचायत है. ये अंतर्राज्यीय सीमा की ओडिशा की ओर का आखिरी इलाका है. इलाके में अच्छी खासी मुस्लिम आबादी है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक मस्जिद है.

घटनाक्रम से जुड़े एक स्थानीय सोर्स ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “यूपी पुलिस की एक विशेष टास्क फ़ोर्स (STF) गुड्डू मुस्लिम की तलाश में सोहेला आयी थी. उन्होंने रज़ा खान नाम के एक स्थानीय गुंडे को पकड़ लिया जिसके फ़ोन रिकॉर्ड से पता चलता है कि वो गुड्डू मुस्लिम के ड्राइवर और शायद गैंगस्टर गुड्डू मुस्लिम के संपर्क में भी था. वो उसे मस्जिद ले गए और CCTV फ़ुटेज अपने कब्ज़े में ले लिए. राष्ट्रीय मीडिया को यूपी STF से फ़ुटेज मिली है.”

इंडिया टीवी के एक पत्रकार अंकित मिश्रा ने एक और वीडियो क्लिप ट्वीट की. इस वीडियो में हामिद कहता है, “मेरा नाम है शेख हामिद मोहम्मद. मैं सोहेला का रहने वाला हूं. सोहेला मस्जिद अपना घर है, नमाज़ भी पढ़ने आते हैं, रमजान महिना था. हमको लड़के लोग बताए कि तेरा नाम गुड्डू मुस्लिम बोलकर वायरल हो रहा है. मोबाईल में दिखाए. ये ग़लत काम हो रहा है ना, जो भी न्यूज़ वाले ये ग़लत काम कर रहे हैं उनपर एक्शन लिया जाएगा..”

आगे तस्वीर में हमने हामिद मोहम्मद और गैंगस्टर गुड्डू मुस्लिम के चेहरे की तुलना की है:

कुल मिलाकर, एक असंबंधित CCTV फ़ुटेज चलाते हुए कई मेनस्ट्रीम न्यूज़ चैनल्स ने ग़लत दावा किया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति गैंगस्टर गुड्डू मुस्लिम है. जबकि क्लिप में दिख रहा शख्स असल में पश्चिमी ओडिशा के बारगढ़ ज़िले के सोहेला का रहनेवाला शेख हामिद मोहम्मद है. ये CCTV फ़ुटेज तब की है जब वो रमजान के महीने में नमाज़ अदा करने के लिए एक मस्जिद में गया था.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: