सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है. वीडियो में एक व्यक्ति जेल के अंदर दिख रहा है. ये वीडियो 1 मिनट 39 सेकंड का है. वीडियो देख कर मालूम पड़ता है ये काफ़ी पुराना है. बैकग्राउंड में चल रहे वॉइस ओवर में कैदी के अनुभवों के बारे में बताया जा रहा है. कई लोगों ने दावा किया कि ये कथित दुर्लभ फु़टेज विनायक दामोदर सावरकर की है जिसे एक ब्रिटिश पत्रकार ने जेल में जाकर रिकॉर्ड किया था. ट्विटर यूज़र समीत ठक्कर ने ये क्लिप इसी दावे के साथ ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस क्लिप को 1 लाख 37 हज़ार बार देखा जा चुका है. इस ट्विटर यूज़र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फ़ॉलो करते हैं. (ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है.

ट्विटर पर खुद को समाचार पत्र के संपादक बताने वाले भारत ने 14 नवम्बर 2021 को ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया था.

वहीं नवंबर 2020 से ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. हमने पाया कि ये वीडियो मई 2020 में भी (पोस्ट 1,पोस्ट 2, पोस्ट 3) शेयर किया जा चुका है. ऑल्ट न्यूज़ को इसके फै़क्ट चेक के लिए व्हाट्सऐप (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजी गयीं.

This slideshow requires JavaScript.

सावरकर पर बनी फ़िल्म की क्लिप

हमने जब यूट्यूब पर कीवर्ड ‘savarkar andaman jail’ सर्च किया तो सबसे पहले सजेशन में ही दी लल्लनटॉप का इसपर मार्च, 2020 में किया गया फै़क्ट चेक वीडियो मिला. इस फै़क्ट चेक में बताया गया है कि वायरल वीडियो असल में एक फ़िल्म से निकाली गयी क्लिप है. सजेशंस को और नीचे स्क्रॉल करने पर हमें सूचना एवं प्रसारण मंत्रायल के ऑफ़िशियल चैनल पर अपलोड की गयी 40 मिनट 59 सेकंड की फ़िल्म मिली जिसका टाइटल है- ‘लाइफ़ ऑफ़ श्री विनायक दामोदर सावरकर.’ इसे 14 अगस्त, 2014 को अपलोड किया गया था.

वीडियो में 1 मिनट 45 सेकंड पर फ़िल्म शुरू होती है, जिसका नाम है, “वीर सावरकर.” वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि इसमें उनके (सावरकर के) जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को दिखाया गया है. ओरिजिनल वीडियो में 25 मिनट से 30 मिनट में जो विज़ुअल्स हैं, वायरल वीडियो में उसी का हिस्सा दिखता है. यानी, इस हिस्से की कई क्लिप्स को निकाल कर किसी ने ये वायरल वीडियो बनाया है.

नीचे फ़िल्म्स डिवीज़न का वॉटरमार्क भी वीडियो में दिख रहा है. इसके अलावा, ओरिजिनल वीडियो में हिंदी कैप्शन नहीं दिए गये हैं जो वायरल वीडियो में हैं.

वीडियो पर फ़िल्म्स डिवीज़न का वॉटरमार्क है और साथ ही 1 मिनट 28 सेकंड पर इसका श्रेय फिल्म्स डिवीज़न को ही दिया हुआ है.
हमने फ़िल्म्स डिवीज़न पर जब ‘Veer Savarkar’ ढूंढा तो फ़िल्म के बारे में और ज़्यादा जानकारी मिली जिसके अनुसार सावरकर पर बनी फिल्म के 3 वर्ज़न मौजूद हैं. इन सभी वर्ज़न में बताया गया है कि ये 1983 में बनी फिल्म है जिसे प्रेम वैद्य ने डायरेक्ट किया था.

कुल मिलाकर इस फै़क्ट-चेक में हमें 2 दावों की सच्चाई पता चलती है:
1. वीडियो में वीर सावरकर खुद नहीं हैं. उनका किरदार एक अभिनेता ने निभाया था.
2. इस वीडियो को किसी ब्रिटिश पत्रकार ने नहीं शूट किया है. ये एक फ़िल्म का हिस्सा है जिसे प्रेम वैद्य ने डायरेक्ट किया था.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.