“कांग्रेसियों की रैली में लहराते हैं पाकिस्तान के झंडे क्या आपका खून नहीं खोलता……क्या अब भी आप कांग्रेस को वोट देंगे???” इस संदेश के साथ एक तस्वीर को वायरल किया जा रहा है जिसमें एक हरे रंग के झंडे को कांग्रेस की रैली में देखा जा सकता है। फिर एक बार मोदी सरकार नाम के फेसबुक पेज ने इस तस्वीर को 27 मई, 2018 को पोस्ट किया है जिसे 27000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चूका है। इस पेज के 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

कांग्रेसियों की रैली में लहराते हैं पाकिस्तान के झंडे

क्या आपका खून नहीं खोलता……
क्या अब भी आप कांग्रेस को वोट देंगे????

Posted by फिर एक बार मोदी सरकार on Sunday, 27 May 2018

Bjp All India नाम के पेज ने भी इसे अपने लाखों फॉलोअर्स के बीच शेयर किया है। Narendra Modi Whatsapp Group नाम का पेज ने इस तस्वीर को पोस्ट किया है जिसे 10000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चूका है। इस पेज के 13 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

ऑल्ट न्यूज़ ने कर्नाटक चुनाव के समय फैलाए गए सभी झूठी ख़बरों को बताया था, उनमें से एक यह झूठी खबर भी थी कि कांग्रेस रैली में पाकिस्तानी झंडा फहराया गया। कई भाजपा समर्थक पेजों ने इस रैली की विडियो शेयर की थी। उसी विडियो से एक तस्वीर को अभी फिर से दक्षिणपंथी पेजों द्वारा राज्य में चुनाव के तुरंत बाद फेसबुक पर झूठे दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

यह फिर से दोहराया जा रहा है कि इस तस्वीर में दिखने वाला हरे रंग का झंडा पाकिस्तान का नहीं था। यह वास्तव में IUML (अखिल भारतीय मुस्लिम लीग) का झंडा है, जो पाकिस्तान के झंडे से अलग है। IUML 1948 में गठित हुई केरल स्थित एक राजनीतिक दल है। इसे चुनाव आयोग द्वारा राज्य की पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है।

पाकिस्तान के झंडे में बायीं तरफ सफेद पट्टा होता है, कांग्रेस की रैली में दिख रहे झंडे में यह सफ़ेद पट्टा नहीं है।

इन झंडों में हरे रंग की समानता के कारण अक्सर भ्रम पैदा हो जाता है और इसी का इस्तेमाल गैर-भाजपा राजनितिक दलों को फर्जी ख़बरों के जरिये निशाना बनाने के लिए किया जाता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.