29 नवंबर 2021 को खबर आयी कि ट्विटर के तत्कालीन CEO जैक डोर्सी ने इस्तीफ़ा दे दिया. और उनकी जगह भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को नया CEO बनाया गया.

1 दिसंबर को ट्विटर हैन्डल @TruAmericanGal1 ने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया. यूज़र ने दावा किया कि ये व्यक्ति ट्विटर का नया CEO है. दरअसल इस स्क्रीनशॉट में एक व्यक्ति की तस्वीर अभद्र भाषा वाले कैप्शन के साथ ट्वीट की गई है.

इसके अलावा, एक और ट्विटर यूज़र ने भी ये स्क्रीनशॉट इसी दावे के साथ ट्वीट किया. साथ में एक और तस्वीर भी शेयर की. ट्वीट में कहा गया कि ये पराग अग्रवाल के कुछ पुराने ट्वीट्स हैं जिसमें उन्होंने गंदी भाषा का उपयोग किया है. इस ट्वीट को 13 हज़ार लाइक्स मिले हैं.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले तो पराग अग्रवाल ने ऐसा कोई ट्वीट किया होता, तो मीडिया में इसकी ख़बर ज़रूर होती. लेकिन मीडिया में पराग अग्रवाल के ऐसे किसी ट्वीट की ख़बर नहीं है. इसके अलावा, ट्वीट का स्क्रीनशॉट ध्यान से देखें तो उसमें तारीख नहीं दिखती है. यानी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को क्रॉप कर शेयर किया जा रहा है.

@TruAmericanGal1 के ट्वीट पर जवाब देते हुए एक यूज़र ने असली ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया. ये ट्वीट असल में हैन्डल ‘@sandeep_bah’ ने किया था. ये बात आप नीचे तस्वीर में साफ़ देख सकते हैं.

इसके अलावा, पराग अग्रवाल दोनों तस्वीरों में नहीं दिखते हैं.

ट्विटर के नए CEO पराग अग्रवाल की ट्विटर टाइमलाइन पर ऐसा कोई ट्वीट नहीं दिखता है.

ट्विटर हैन्डल ‘@sandeep_bah’ को फ़िलहाल सस्पेन्ड कर दिया है.

यानी, सोशल मीडिया पर पराग अग्रवाल का पुराना ट्वीट बताकर जो तस्वीर शेयर की जा रही है वो असल में किसी और यूज़र की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: