भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. स्क्रीनशॉट के मुताबिक पात्रा ने 16 मई को ट्वीट किया, “मैं आजकल एर्तुग्रुल देख रहा हूं और मैंने देखा है कि नरेंद्र मोदी में एर्तुग्रुल की तरह ही नेतृत्व क्षमता है. भगवान में उनका अटूट विश्वास, हार न मानने वाला उनका साहस, अपने वसूलों पर खड़े रहने की उनकी इच्छा, यहां तक कि जब सब उनके ख़िलाफ़ हों. @narendramodi.”

@Nomii394 (आर्काइव लिंक) और Pakistan Strategic Forum (आर्काइव लिंक) सहित कई पाकिस्तानी ट्विटर यूज़र्स ने पात्रा के कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है.

एर्तुग्रुल 13वीं सदी के टर्किश योद्धा थे. ऐतिहासिक सीरीज़ ‘दिरलिस: एर्तुग्रुल’ एर्तुग्रुल के जीवन पर आधारित है जिन्हें उस्मान प्रथम का पिता और ओटोमन साम्राज्य का संस्थापक कहा जाता है. शो में मुस्लिम नायकों को महिमामंडित किया गया है और एर्तुग्रुल को इस्लाम के लिए चैंपियन बताया गया है. उन्हें बाहरी दुश्मनों जैसे मंगोल, क्रिश्चियन बाइज़ेंटाइन और टेंपलर्स से लड़ते दिखाया गया है. संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और इजिप्ट की सरकारों ने सीरीज पर यह कहकर बैन लगा दिया कि टर्की सॉफ्ट पावर के ज़रिए लोगों को प्रभावित करना चाहता है. हालांकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शो की तारीफ़ की.

पात्रा के कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ़्रेंस के दो मेंबर्स – सज्जाद शाहीन (आर्काइव लिंक) और शफ़क़त वटाली (आर्काइव लिंक) ने भी ट्वीट किया है.

ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर इसका फ़ैक्ट-चेक करने की रिक्वेस्ट मिल रही हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई का पता लगाने के क्रम में ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर पर कीवर्ड सर्च किया और 15 से 17 मई के बीच के ट्वीट्स ढूंढे. हमें कोई रिज़्ल्ट नहीं मिला जो बता सके कि ऐसा कोई ट्वीट किया गया है या फिर करके डिलीट किया गया है.

स्क्रीनशॉट ध्यान से देखने पर पता चला कि इसमें कई ऐसी चीज़ें हैं जो बताती हैं कि ट्वीट फ़र्ज़ी है.

1) गलत जगह लगाया गया ‘फ़ॉलोविंग’ बटन

‘फ़ॉलोविंग’ बटन असली ट्वीट में दाईं तरफ़ दिखता है, यूज़र के बायो के पास. नीचे देख सकते हैं.

बनाए गए ट्वीट में फ़ॉलोविंग बटन ट्वीट के ठीक ऊपर दिख रहा है.

 

 

2) डेट और टाइम के साथ दिक्कत

वायरल स्क्रीनशॉट में डेट और टाइम के बीच में हायफ़न लगाया गया है.

Screenshot-2020-07-17-at-16.36.32हालांकि ट्विटर डेट स्टैंप के पहले और बाद में ‘डॉट’ लगाता है. इसके अलावा एक और चीज़ ध्यान देने वाली है कि फ़ेक ट्वीट में ये जानकारी नहीं दी गई है कि किस डिवाइस से ट्वीट किया गया है, जैसा असली ट्वीट में दिखता है.

3) स्क्रीनशॉट का सिर्फ़ एक वर्ज़न

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी स्क्रीनशॉट्स में लाइक्स और रिट्वीट्स की संख्या एक ही है. अगर पात्रा ने सच में ऐसा कोई ट्वीट किया होता तो और भी स्क्रीनशॉट सामने आए होते.

यानी भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा का पीएम मोदी को एर्तुग्रुल से कंपेयर करने वाला ट्वीट बनाया हुआ है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.