एक ट्विटर यूज़र दीपक शुक्ला ने भाजपा का एक कथित ट्वीट शेयर किया जिसमें दिख रहा है कि भाजपा ने अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के साथ गठबंधन की घोषणा की है. हाल ही में बिहार विधानसभा चुनाव समाप्त हुए थे जिसमें असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली पार्टी AIMIM ने 5 सीटें जीतीं थी. यूज़र ने इस कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट डालते हुए लिखा, “इत्तेहाद-ऐ-भारतीय जनता मुसलमीन.” (आर्काइव लिंक)

इसे एक फे़सबुक यूज़र ने भी शेयर किया.

एडिट किया हुआ ट्वीट

भाजपा का AIMIM से गठबंधन अपने आप में एक बड़ी ख़बर है. ऐसा होना लगभग नामुमकिन है कि भाजपा AIMIM के साथ गठबंधन करे और मीडिया में ये बहुत बड़ी बात न बने. न ही हमें भाजपा के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर ऐसा कोई ट्वीट मिला न ही इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट. हमने पोलिट्वूप्स (अधिकतर नामी गिरामी लोगों और ट्विटर हैंडल्स के डिलीट किये हुए ट्वीट्स रखने वाली वेबसाइट) पर भी भाजपा के डिलीट किये गए ट्वीट्स देखे. यहां ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला.

इन सब बातों से पता चलता है कि भाजपा का ये कथित ट्वीट मॉर्फ़ किया हुआ है. हमने नीचे उन हिंट्स के बारे में बताया है जिससे साबित होता है कि ट्वीट का ये स्क्रीनशॉट एडिट किया हुआ है:

– शेयर किये गये ट्वीट में भाजपा के ट्विटर हैंडल का नाम ‘@BJP4india’ लिखा है, जबकि ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल में ‘BJP4India’ है, यानी ‘I’ छोटा नहीं बड़ा है.

– इस ट्वीट में टाइम में ‘P.M.’ लिखा है, जबकि किसी भी ट्विटर पर PM लिखा होता है. P और M के बाद डॉट नहीं लगे होते.

– इस ट्वीट में नीचे लिखा है, ‘Twitter for Web’. अमूमन भाजपा के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से किये गए में ट्वीट्स ‘Twitter Web App’ या ‘Twitter media studio’ से किये जाते हैं.

– गौर से देखने पर पता चलता है कि कमेंट के निशान में भी हल्का सा फ़र्क है. इस कथित ट्वीट में कमेंट का निशान की गोलाई कुछ ज़्यादा है.

– इस ट्वीट का टेक्स्ट और अकाउंट की प्रोफ़ाइल पिक्चर एक सीधी रेखा में नहीं हैं, जैसा कि ओरिजिनल ट्वीट्स में होता है.

नीचे एडिट किया गया ट्वीट और BJP4India के एक ओरिजिनल ट्वीट की तुलना करके इन अंतरों को समझाया गया है:

यानी, ये कथित स्क्रीनशॉट एडिट किया गया है. भाजपा ने ऐसा कोई ट्वीट, घोषणा या पार्टी के किसी पदधारी ने ऐसा बयान नहीं दिया जिसमें AIMIM से गठबंधन की बात कही हो.

कुछ दिनों पहले भी सोशल मीडिया पर भाजपा और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से सांठ-गांठ का ग़लत दावा वायरल हुआ था. गृहमंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की साथ में फ़ोटो शेयर करते हुए उसे बंगाल चुनाव से जोड़ा गया था. उससे भी पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का 2016 का वीडियो वायरल हुआ था जिसे शेयर करते हुए लोगों ने ओवैसी और भाजपा के बीच ‘सीक्रेट डील’ की बात कही थी.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.