आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतउल्लाह खान की एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है. इस कथित ट्वीट में आप नेता को 2020 में विधानसभा चुनावों में मिली जीत का क्रेडिट इस्लाम की जीत को देते हुए कहा है, “पुरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी.”

🙏🙏🚩🚩 हिंदुओं तुम फ्री के चक्कर में रहो बहुत जल्दी तुम्हारा विनाश होने वाला है

Posted by Dayalsingh Dayal on Thursday, 25 February 2021

ट्वीट में लिखा है, “13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ. आज शाहीन बाग जीता,आज हमारा इस्लाम जीता है इंसाअल्लाह, ज़ल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास जरूर दोहराएंगे”

इस कथित ट्वीट के अंत में हिन्दू समुदाय को चेतावनी देते हुए लिखा गया है, “तुम पानी और बिजली फ्री पर वोट देना और वो भारत को इस्लाम में बदलने के लिए वोट कर रहे हैं लेकिन याद रखना इसकी कीमत तुम्हारे बच्चों को चुकानी पड़ेगी.”

ये स्क्रीनशॉट फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है.

2020 से वायरल

इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट 2020 में दिल्ली चुनाव के बाद से शेयर हो रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर भी इस दावे की पड़ताल के रिक्वेस्ट मिले हैं.

फ़ेक ट्वीट

इस ट्वीट के टेक्स्ट को ट्विटर पर सर्च करने से हमें कोई परिणाम नहीं मिला. हालांकि, ऐसा हो सकता है कि ट्वीट डिलीट कर दिया गया हो इसीलिए हमने जांच जारी रखी और हमारी पड़ताल में ये ट्वीट फ़र्ज़ी निकला।

11 फरवरी को, अमानतउल्लाह खान ने एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसका वाक्य वायरल हो रहे ट्वीट के पहले वाक्य से पूरी तरह से समान है -“13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ.

ये इस बात का सबूत है कि अमानतउल्लाह खान के ट्वीट के नीचे एक वाक्य को जोड़ कर इस वायरल हो रहे ट्वीट को बनाया गया है. दोनों ट्वीट में एक ही समय और तारीख – 11 फरवरी, 2020 12:08 PM देखा जा सकता है. हालांकि, दोनों की फॉन्ट एक जैसी नहीं थी. साथ ही जैसा कि नीचे बताया है, वाक्यों का पोज़ीशन एक जैसा नहीं दिख रहा है.

एक फ़र्ज़ी ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर अमानतउल्लाह खान के हवाले से वायरल है. दिल्ली विधानसभा चुनावों के दौरान ये आप नेता गलत सूचनाओं के निशाने पर रहे है. पहले भी, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने अमानतउल्लाह खान के वीडियो को इस झूठे दावे से शेयर किया कि वे ‘शरिया’ लागू करने की बात कह रहे है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.