आप विधायक अमानतउल्लाह खान का हवाला देकर फ़र्ज़ी ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतउल्लाह खान की एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट व्हाट्सएप पर प्रसारित है। इस कथित ट्वीट में आप नेता को हाल ही में विधानसभा चुनावों में मिली जीत का क्रेडिट इस्लाम की जीत को देते हुए कहते है, “पुरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी।” मधु कीश्वर ने इसे ट्वीट करते हुए लिखा है, “बिल्कुल सही आंकलन।”

ट्वीट में लिखा है, “13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ। आज शाहीन बाग जीता,आज हमारा इस्लाम जीता है इंसाअल्लाह, ज़ल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास जरूर दोहराएंगे”

इस कथित ट्वीट के अंत में हिन्दू समुदाय को चेतावनी देते हुए लिखा गया है, “तुम पानी और बिजली फ्री पर वोट देना और वो भारत को इस्लाम में बदलने के लिए वोट कर रहे हैं लेकिन याद रखना इसकी कीमत तुम्हारे बच्चों को चुकानी पड़ेगी।”

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफिशल एप पर इस कथित ट्वीट के स्क्रीनशॉट की जांच करने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

ये स्क्रीनशॉट फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

नफ़रत से भरे लोग न खुद को बीमार कर रहे हैं पर अपने परिवार और पूरे शहर देश को बीमारू बना रहे हैं। ऐसे फेक ट्वीट कल से चल…

Posted by Navya Chaudhary on Wednesday, 12 February 2020

फ़र्ज़ी ट्वीट

कथित प्रसारित ट्वीट के शब्दों को ट्विटर पर सर्च करने से हमें कोई परिणाम नहीं मिला। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि ट्वीट को डिलीट कर दिया गया हो इसीलिए ऑल्ट न्यूज़ ने विश्लेषण करना शुरू किया। हमारी पड़ताल में ये ट्वीट फ़र्ज़ी निकला।

11 फरवरी को, अमानतउल्लाह खान ने एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसका वाक्य वायरल हो रहे ट्वीट के पहले वाक्य से पूरी तरह से समान है –“13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ।”

यह इस बात का सबूत है कि खान के ट्वीट के नीचे एक वाक्य को जोड़ कर इस वायरल हो रहे ट्वीट को बनाया गया है। दोनों ट्वीट में एक ही समय और तारीख – 11 फरवरी, 2020 12:08 PM पर – को देखा जा सकता है। हालांकि, दोनों की फॉन्ट एक जैसी नहीं थी. साथ ही, जैसा कि नीचे बताया है, वाक्यों की पोज़ीशन एक जैसी नहीं दिख रही है।

एक फ़र्ज़ी ट्वीट का स्क्रीनशॉट, सोशल मीडिया पर अमानतउल्लाह खान के हवाले से वायरल है। दिल्ली विधानसभा चुनावों के दौरान ये आप नेता गलत सूचनाओं के निशाने पर रहे है। पहले भी, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने अमानतउल्लाह खान के वीडियो को इस झूठे दावे से शेयर किया कि वे ‘शरिया’ लागू करने की बात कह रहे है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend